scriptएनडीए परीक्षा से बनाएं आर्मी में कॅरियर, ये हैं पूरी डिटेल्स | Join army through UPSC NDA exam | Patrika News

एनडीए परीक्षा से बनाएं आर्मी में कॅरियर, ये हैं पूरी डिटेल्स

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2019 06:18:27 pm

यूपीएससी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर एनडीए परीक्षा के द्वारा ही इंडियन आर्मी, एयर फोर्स और नेवी अकादमी में प्रवेश मिलता है।

NDA,Education,exam,admission,Army Jobs,career courses,education news in hindi,NDA Exam,career in army,

NDA exam, exam, career courses, admission, education news in hindi, education, NDA, army jobs, career in army

ऐसे युवा जो लोग सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। UPSC ने NDA (नेशनल डिफेंस अकेडमी) और एनए (नेवल अकेडमी) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एनडीए के लिए 342 और इंडियन नेवल अकेडमी के लिए 50 पद आरक्षित हैं। इसमें इंडियन आर्मी के लिए 208, इंडियन एयर फोर्स के लिए 92 और इंडियन नेवी के लिए 42 पद आरक्षित हैं। चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति भारत में कहीं भी की जा सकती है।

इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए 21 अप्रेल, 2019 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जबकि इंडियन नेवल एकेडमी के लिए परीक्षा 2 जनवरी 2020 को होगी। इच्छुक उम्मीदवार 4 फरवरी 2019 को शाम 6 बजे तक एप्लाई कर सकते हैं, वहीं 8 फरवरी से 14 फरवरी के बीच अपना आवेदन वापस भी लिया जा सकता है।

क्या है योग्यता
जो उम्मीदवार एनडीए-1 के लिए आवेदन करते हैं, उनका जन्म 2 जुलाई 2000 से पहले और 1 जुलाई 2003 के बाद नहीं होना चाहिए। इसमें केवल अविवाहित पुरुष आवेदन करने के लिए योग्य हो सकता है। एनडीए की वायु सेना और नौसेना के पदों के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10+2 से 12 वीं परीक्षा (गणित और भौतिकी अनिवार्य विषय) स्पष्ट होना चाहिए। 12वीं में अध्ययनरत छात्र भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। प्रश्न एमसीक्यू (एकाधिक विकल्प प्रश्न) के रूप में आ जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक (नकारात्मक अंकन) काटा जाएगा। भौतिक मानदंडों के अनुसार केवल वे उम्मीदवार जो शारीरिक रूप से फिट हैं, एनडीए के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न
यू पीएससी एनडीए परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित किए जाएंगे। दोनों पेपर ऑफलाइन यानी ओएमआर शीट पर होंगे। इस परीक्षा में गणित और जरनल नॉलेज से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

पेपर 1: पहले पेपर में गणित के जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें कैलकुलेशन, बीजगणित, इंटीग्रल कैलकुलस और डिफरेंशियल समीकरण, मैट्रिक्स और निर्धारक, त्रिकोणमिति, विक्टर बीजगणित, विश्लेषणात्मक ज्यामिति, सांख्यिकी और संभावना में से प्रश्न होंगे।
पेपर 2: दूसरे पेपर में दो पार्ट होंगे। पार्ट ए और पार्ट बी होंगे। इनमें अंग्रेजी के व्याकरण, शब्दावली टॉपिक्स, संयोजन, और उपयोग के प्रश्न होंगे। जरनल नॉलेज के वर्तमान घटनाक्रम, रसायन विज्ञान, भौतिकी, भूगोल, सामाजिक अध्ययन और सामान्य विज्ञान के सवाल होंगे।

ऑनलाइन एप्लाई
भर्ती में शामिल होने के इच्छुक आवेदक वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉगइन करें। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पार्ट-1 और पार्ट-2 में दी होती है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें। इसके बाद आवेदन पत्र भरें। आवेदन पत्र में सूचना डालने के बाद सबमिट कर दें। आखिर का प्रिंटआउट लेना ना भूलें। सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए तय किया गया है जबकि एससी, एसटी के लिए कोई शुल्क शुल्क नहीं देना पड़ता है। अभ्यर्थी एसबीआई बैंक, नेट बैंकिंग, मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड, डेबिट कार्ड का उपयोग करके या किसी भी शाखा का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। प्रवेश पत्र परीक्षा से 2- 3 सप्ताह पहले जारी कर दिया जाएगा। एनडीए प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी या हिंदी दोनों भाषा में से एक में दे सकते हैं।

साल में दो बार होने वाली एनडीए परीक्षा के दूसरे चरण के लिए 7 अगस्त 2019 से ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा होंगे, परीक्षा 17 नवंबर 2019 को होगी। महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं।

04 फरवरी 2019 आवेदन की अंतिम तिथि
14 फरवरी 2019 तक आवेदन वापस ले सकते हैं
21 अप्रेल, 2019 परीक्षा आयोजन की तिथि
मई 2019 को घोषित किया जाएगा NDA-1 परीक्षा का परिणाम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो