scriptMPPSC RESULT : एमपीपीएसी का रिजल्ट घोषित, जानें कौन हैं पहले तीन टॉपर | mppsc result announced, check result for click here | Patrika News
परीक्षा

MPPSC RESULT : एमपीपीएसी का रिजल्ट घोषित, जानें कौन हैं पहले तीन टॉपर

एमपीपीएससी ने 87% पदों की चयन सूची जारी की है, शेष 13% पदों के रिजल्ट कोर्ट के आदेश के बाद घोषित किए जा सकते हैं, आप अपना रिजल्ट एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं

Jun 10, 2023 / 11:07 am

Subodh Tripathi

mppscresult.jpg

एमपीपीएससी ने राज्य सेवा परीक्षा 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है, जिसमें अजय गुप्ता, निधि भारद्धाज और सिम्मी यादव पहले तीन स्थानों पर रहे हैं, एमपीपीएससी ने 87% पदों की चयन सूची जारी की है, शेष 13% पदों के रिजल्ट कोर्ट के आदेश के बाद घोषित किए जा सकते हैं, आप अपना रिजल्ट एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट https://mppsc.mp.gov.in/Results पर देख सकते हैं।

 

मप्र लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को राज्य सेवा परीक्षा-2020 का परिणाम घोषित कर दिया। 260 पदों के लिए हुई परीक्षा में 221 पदों का परिणाम जारी किया गया है। ओबीसी आरक्षण के चलते 39 पदों को अभी रोक कर रखा है। कोर्ट का फैसला आने के बाद इनका परिणाम घोषित किया जाएगा।

 

आयोग की चयन सूची में अनारक्षित वर्ग में अजय गुप्ता ने टॉप किया है। दूसरे नंबर पर निधि भारद्वाज रहीं। निधि ने इंदौर से बीई किया है। तीसरे स्थान पर सिम्मी यादव रहीं। इन्हें ओबीसी वर्ग से सफलता मिली है। चौथे स्थान पर मनीष धनगर और पांचवें स्थान पर अभिषेक मिश्रा रहे। सिम्मी को छोड़कर बाकी सभी अनारक्षित वर्ग से हैं। अजय फिलहाल डीएसपी के पद पर पदस्थ हैं। बता दें कि राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 24 से 29 अप्रेल 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसका परिणाम 5 फरवरी 2023 को आया था। संशोधन के बाद 15 अप्रेल 2023 को अंतिम परिणाम घोषित किया गया। साक्षात्कार के बाद अंतिम परिणाम जारी किया गया। आयोग के मुताबिक हाईकोर्ट में दायर याचिका में पारित निर्णय के अनुक्रम में 87% पदों की चयन सूची घोषित की गई है। 13% पदों की चयन सूची ओबीसी आरक्षण पर फैसले के बाद जारी होगा।

 

मुरैना के अजय को तीसरी बार में सफलता

टॉपर अजय गुप्ता ने बताया कि वे मुरैना के रहने वाले हैं। यह उनका तीसरा प्रयास था। इसके पहले वे डीएसपी के पद पर चयनित हो चुके हैं और अभी सतना में पदस्थ हैं। टॉप करने के सवाल पर कहा कि पहले से तैयारी थी, इसलिए समस्या नहीं आई। परीक्षा का पैटर्न पता था और आत्मविश्वास भी था कि पास हो जाऊंगा।

पहले प्रयास में सिम्मी यादव को सफलता

सिम्मी यादव इंदौर की रहने वाली हैं। पिता राजेंद्र यादव नगर निगम कर्मचारी हैं। सिम्मी ने बताया कि उन्होंने होलकर कॉलेज से एमएससी किया है। यह पहला प्रयास था। 2019 में भी मुख्य परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन अभी उसका इंटरव्यू नहीं हुआ है। सेल्फ स्टडी पर फोकस किया। शिक्षाविदों से मार्गदर्शन लिया।

नौकरी छोड़कर शुरू की थी तैयारी

निधि भारद्वाज भोपाल की रहने वाली हैं। इंदौर से बीई किया है। पिता आर्मी अफसर हैं। निधि ने बताया कि इंजीनियरिंग के बाद कैम्पस सिलेक्शन हुआ। दो साल पुणे में जॉब की। इस दौरान लगा कि सिविल सेवा में जाना है तो जॉब छोड़कर तैयारी शुरू की। मप्र में रहकर सेवा करना चाहती हूं।

Home / Education News / Exam / MPPSC RESULT : एमपीपीएसी का रिजल्ट घोषित, जानें कौन हैं पहले तीन टॉपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो