इन वेबसाइट्स पर आप फ्री में कर सकते हैं Govt Jobs Exam की कोचिंग

इन वेबसाइट्स पर आप फ्री में कर सकते हैं Govt Jobs Exam की कोचिंग

Deovrat Singh | Publish: Jan, 12 2019 05:40:19 PM (IST) परीक्षा

सिविल सेवा जैसी बड़ी परीक्षा की तो अनु कुमारी, अनुदीप दुरीशेट्टी जैसे बहुत से टॉपर हैं जो कोचिंग से ज्यादा ऑनलाइन स्टडी मटीरियल को तवज्जो देते हैं।

आज के दौर में समय की कमी के चलते विद्यार्थी अपनी कोचिंग पूरी कर नहीं पाते। पढाई के साथ कोचिंग करने के लिए पर्याप्त समय के साथ आर्थिक स्तर भी मजबूत होना जरुरी है। नौकरी-पैसा वाले और गृहणियों के लिए पढाई के लिए समय निकाल पाना बड़ा मुश्किल होता है। समय की कमी के चलते कोचिंग तक जा पाना बहुत मुश्किल होता है। पैसों की कमी के चलते अच्छी कोचिंग लेना भी जरुरी है। बात करें सिविल सेवा जैसी बड़ी परीक्षा की तो अनु कुमारी, अनुदीप दुरीशेट्टी जैसे बहुत से टॉपर हैं जो कोचिंग से ज्यादा ऑनलाइन स्टडी मटीरियल को तवज्जो देते हैं। 10वीं, 12वीं से लेकर उच्च शिक्षा और उनमें प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी अच्छे से की जा सकती है।

Study Materiel On YouTube
केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा की बात करें तो आज कल हर कोई ऑनलाइन पर बैठा दिख रहा है। कोचिंग चलाने वाले सचालक और अध्यापक भी अपना ज्ञान यूट्यूब पर वीडियो के जरिए दे रहे हैं। यूट्यूब वीडियो पर सभी तरह के कोर्सेज की तैयारी के लिए पर्याप्त मटीरियल भरा पड़ा है। सिविल सेवा जैसी बड़ी परीक्षा की तैयारी के लिए भी यूट्यूब वीडियो और एक्सपर्ट द्वारा दिए गए स्पीच बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। आज का युवा परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहा है। प्रतियोगी परीक्षा के नाम और संबंधित पैटर्न को यूट्यूब में सर्च करने पर बहुत से वीडियो दिखाई देंगे, जो उचित लगे वो अच्छे से देख सकते हैं। एक्सपर्ट यूट्यूब पर सभी परीक्षाओं की सीरीज लेकर आते हैं जो अध्याय के अनुसार पढ़ी जा सकती है। एपिसोड के अनुसार प्रतिदिन समय निकालकर तैयारी की जा सकती है।
https://www.youtube.com/channel/UCABe2FgVNv2hgBeMu2mySVg
https://www.youtube.com/channel/UCwcycMWfQx7FnuCi8mi6JaQ
https://www.youtube.com/channel/UC3-u8ek82h70ArrPO4HJypQ


ब्लॉग/वेबसाइट
सभी प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान द्वारा एवं एक्सपर्ट द्वारा ब्लॉग बनाए जाते हैं। विशेषज्ञों द्वारा परीक्षा पास करने के लिए पर्याप्त टिप्स और पैटर्न की जानकारी मुहैया करवाई जाती है। परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी भी अपनी तरफ से सफलता के राज और पढाई के रणनीति प्लान शेयर करते हैं। कोचिंग संस्था और अन्य ऑनलाइन कोर्सेज करवाने वाले पोर्टल भी पढाई के लिए सामग्री उपलब्ध करवाते हैं।
https://www.vibrantacademy.com/
https://www.resonance.ac.in/
http://pscprep.com/
https://www.ibtindia.com/

Google
दुनियाभर में किसी भी विषय को सर्च करने के लिए ज्यादातर इसी सर्च इंजन को काम में लिया जाता है। किसी भी विषय का अध्ययन करने के लिए खोज करने पर सबसे सटीक और उपयुक्त कंटेंट स्क्रीन पर यूजर के सामने पेश किया जाता है। गूगल पर सर्च करने के लिए आपको एक कीवर्ड की जरुरत होगी, जो इंटरनेट की दुनिया में सभी डिजिटल प्लेटफार्म काम में लेते हैं। एग्जाम का नाम और उसके आगे पैटर्न लिखकर सर्च करने पर पूरी डिटेल्स गूगल के टॉप पेज पर दिखाई देगी। एग्जाम प्रीवियस ईयर पेपर सर्च कर सकते हैं। एग्जाम का नाम और उसके आगे स्टडी मटीरियल लिखकर सर्च करेंगे तो टॉप ब्लॉग और वेबसाइट आएंगी, जहां अध्ययन करने के लिए सब्जेक्ट वाइज टॉपिक बने हुए महत्वपूर्ण तथ्यात्मक विश्लेषण के साथ दिया हुआ होता है।
Online Study Materials For Competition exam
Previous Year Exam Paper
Tips For Competitive Exam By Experts

पब्लिकेशन
बाजार में मिलने वाली पुस्तकें एग्जाम की तैयारी के लिए पर्याप्त होती हैं, लेकिन सिमित संख्या और रखरखाव के चलते डिजिटल युग सहायता प्रदान करता है। लगभग सभी पब्लिशर अपनी किताबें ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध करवा रहे हैं। बहुत से पब्लिशर ऐसे हैं जो ई-बुक उपलब्ध करवा रहें है, जिन्हे शुल्क भुगतान के बाद डाउनलोड कर अध्ययन किया जा सकता है।
https://arihantbooks.com/
https://thebookshoponline.com/
https://www.pdgroup.in/
https://www.dishapublication.com/

e-library
इंटरनेट जगत में ई-बुक के जरिए बहुत ही आसानी से अपने स्मार्टफोन में पढ़ाई कर सकते हैं। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी देश के युवाओं के लिए अच्छी पहल की गई है। यहां पोर्टल पर आने या मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के बाद विद्यार्थी संबंधित विषय का चयन करके ऑनलाइन स्टडी और बुक डाउनलोड भी कर सकता है। बहुत से ऑनलाइन पोर्टल है जहां पुस्तकें खरीदने के लिए शुल्क का भुगतान भी करना पड़ता है।
https://ndl.iitkgp.ac.in/
https://eg4.nic.in/
www.iitgn.ac.in/

e-commerce
ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर जीवन यापन की सभी प्रकार की जरुरी सामग्री उपलब्ध रहती है। आज का डिजिटल युग व्यक्ति के जीवन यापन में आसानी लाने के साथ ही सभी प्रकार की सहूलियतें भी प्रदान कर रहा है। यहां विद्यार्थियों के लिए स्टडी मटीरियल भी उपलब्ध है। एग्जाम का नाम लिखकर आप सर्च कर सकते हैं। सर्च करने पर संबंधित पब्लिशर की बुक सजेस्ट की जाएगी। पसंदीदा बुक का चयन कर शुल्क पश्चात ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Mock Test
डिजिटल युग में देश में अब सरकारी नौकरी और बड़े संस्थानों में प्रवेश के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) आयोजित होने लगे हैं। ऐसे में इन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए अभ्यर्थी स्वयं का आंकलन कर सकता है। बहुत से मोबाइल एप्प और वेबसाइट परीक्षार्थियों के लिए ऐसी सुविधाएँ लेकर आई है। मॉक टेस्ट में सभी प्रतियोगी परीक्षा और बड़े संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल होते हैं। पिछले वर्षों में आयोजित हुई परीक्षाओं के प्रश्न पत्र भी ऑनलाइन उपलब्ध होते हैं। प्रश्न पत्र ऑनलाइन हल करने के बाद परीक्षार्थी के सामने रिजल्ट होता है जिसमें वो स्वयं का आंकलन कर सकता है।

https://testbook.com/
https://www.ibps.in/online-testing/
https://mocktest.aglasem.com/
http://gate.iitm.ac.in/Mock

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned