scriptPre-BSTC परीक्षा 26 मई को, ये रहेगा एग्जाम सिलेबस और पैटर्न | Pre-BSTC exam will be held on 26 May, know exam syllabus and pattern | Patrika News

Pre-BSTC परीक्षा 26 मई को, ये रहेगा एग्जाम सिलेबस और पैटर्न

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2019 03:28:46 pm

प्री-बीएसटीसी परीक्षा 26 मई को प्रदेश में संभाग स्तर पर होगी।

teacher,teaching,bstc,Govind guru tribal university,Govind Guru Tribal University Banswara,BSTC 2019,

teacher,teaching,bstc,Govind guru tribal university,Govind Guru Tribal University Banswara,BSTC 2019,

शिक्षा विभाग ने प्री-बीएसटीसी परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। परीक्षा के लिए 7.50 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस साल इस परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर को बनाया गया है। परीक्षा 26 मई को प्रदेश में संभाग स्तर पर होगी। परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी जिलों में दो हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केद्रों पर करीब तीस हजार से अधिक परीक्षक लगाए जाएंगे। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को प्रदेश के बीएसटीसी कॉलेज में काउंसलिंग के आधार पर प्रवेश मिल सकेगा।

ऐसा रहेगा परीक्षा पैटर्न
बीएसटीसी परीक्षा में कुल मिलाकर 3 अंक के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न एकाधिक विकल्पों के होंगे। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। मानसिक क्षमता से जुड़े 50 प्रश्न, राजस्थान की सामान्य जानकारी से जुड़े 50 प्रश्न और शिक्षण योग्यता से जुड़े 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। शेष प्रश्न अंग्रेजी, हिंदी या संस्कृत विषय से संबंधित रहेंगे।

सामान्य ज्ञान-मानसिक योग्यता
परीक्षा में मानसिक योग्यता के पेपर में तार्किक योग्यता, दो वस्तुओं की आंशिक समानता या समरूपता, विभेदीकरण, संबंधता, विश्लेषण और तार्किक चिंतन संबंधी पूछे जाएंगे। जबकि राजस्थान के सामान्य ज्ञान के ऐतिहासिक पक्ष, राजनैतिक पक्ष, कला एवं संस्कृति, आर्थिक और भौगोलिक, लोक जीवन, पर्यटन पक्ष से जुड़े सवाल आएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो