scriptवैशाख में शिव को पानी चढ़ाने से पूरी होती है हर मनोकामना, ऐसे करें ये उपाय | How to worship shiva in Vaishakh month | Patrika News
त्योहार

वैशाख में शिव को पानी चढ़ाने से पूरी होती है हर मनोकामना, ऐसे करें ये उपाय

वैशाख मास में भगवान शिव को या शिवलिंग पर जल चढ़ाने अथवा गलंतिका बंधन करने का (पानी की मटकी बांधना) विशेष पुण्य बताया जाता है।

Apr 01, 2018 / 01:15 pm

सुनील शर्मा

Dugdhabhishek

Dugdhabhishek

पौराणिक मान्यता के अनुसार सृष्टि के आरंभ के पंद्रह दिन बाद वैशाख मास का आरंभ होता है। धर्म शास्त्र के अनुसार शक्ति का संतुलन एवं योग क्रिया के अनुसार वैचारिक एकाग्रता का यह पवित्र माह है। इस माह में भगवान शिव की विशेष साधना की बात कही जाती है। इसका मुख्य कारण यह है कि सृष्टि के आरंभ होने के तुरंत पंद्रह दिन बाद तपिश का वातावरण तैयार हो जाता है। धर्म शास्त्र में धार्मिक दृष्टिकोण से इस माह विशेष में वरुण देवता का विशेष महत्त्व होता है।
इस माह में वैशाख कृष्ण प्रतिपदा से वैशाख शुक्ल पूर्णिमा तक जल चढ़ाने तथा जल पिलाने का सौभाग्य प्राप्त होता है। क्योंकि इस माह को युगादि, कल्पादि, सृष्टयादि युग के नाम से जाना जाता है। इसी माह में विशेष व्रत त्योहार एवं पर्वकाल आते हैं। आध्यात्मिक रूप से भगवान शिव को जल अर्पित और उनको संतृप्त करना ये सभी सात्विक कर्म मनुष्य जीवन को आगे बढ़ाने में सहायक होते हैं।
दान की परंपरा का वाहक वैशाख
शिव महापुराण के अनुसार परम योग के अधिष्ठात्र भगवान शिव वैशाख में अपनी योगिक क्रियाओं का आरंभ करते हुए अनुभूत होते हैं। ज्योतिष शास्त्र में जल का कारक चंद्रमा है। यजुर्वेद में भी मन को चंद्रमा से जोड़ा गया है। इसी चंद्रमा को भगवान शिव ने जटा पर धारण किया हुआ है। इसका अर्थ यह है कि मानसिक, बौद्धिक एकाग्रता के लिए ध्यान साधना आवश्यक है। चूंकि ध्यान पंचमहाभूतों में प्राणवायु से संबंधित है। प्राणवायु अग्नितत्त्व को संतुलित करती है।
वैशाख में भगवान शिव को या शिवलिंग पर जल चढ़ाने अथवा गलंतिका बंधन करने का (पानी की मटकी बांधना) विशेष पुण्य बताया जाता है। धर्मशास्त्र में इस माह का विशेष उल्लेख किया गया है जिसके अन्तर्गत चौराहों पर प्याऊ लगाना, छायादार वृक्ष की रक्षा करना, पशु पक्षी के खान-पान की विशेष व्यवस्था करवाना, आध्यात्मिक दृष्टिकोण से भगवान शिव को सतत जलधारा अर्पित करना तथा श्रद्धा से भगवान शिव को संतृप्त करना ये सभी सात्विक कर्म मनुष्य जीवन को आगे बढ़ाने में सहायक होते हैं। साथ ही जल चढ़ाने के माध्यम से पंचतत्त्वों को संतुलित करते हुए मानसिक तथा वैचारिक हिंसा से मुक्ति दिलाते हैं। इस दृष्टि से यह माह विशेष पुण्य फलदायी माना गया है।

Home / Astrology and Spirituality / Festivals / वैशाख में शिव को पानी चढ़ाने से पूरी होती है हर मनोकामना, ऐसे करें ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो