scriptAtal Pension Yojana : रिटायरमेंट के बाद हर महीने पा सकते हैं 5 हजार रुपए पेंशन, जानें कितना करना होगा निवेश | Atal Pension Yojana: Get 5000 Monthly pension after retirement | Patrika News

Atal Pension Yojana : रिटायरमेंट के बाद हर महीने पा सकते हैं 5 हजार रुपए पेंशन, जानें कितना करना होगा निवेश

Published: Oct 21, 2020 05:58:04 pm

Submitted by:

Soma Roy

Pension Scheme : अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से किया जाता है
इसमें निवेशक की मौत हो जाने पर उसके नॉमिनी को 50 फीसदी पेंशन मिलती है

pension1.jpg

Atal Pension Yojana

नई दिल्ली। नौकरी करने के दौरान तो लोगों के पास इनकम का एक तय स्त्रोत होता है, लेकिन रिटायरमेंट के बाद कोई फिक्स इनकम नहीं होती है। ऐसे में अगर आपको बुढ़ापे के समय होने वाले खर्चों की चिंता सता रही है तो आप सरकार की ओर से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश कर सकते हैं। इसके जरिए आप हर महीने करीब 5 हजार तक पेंशन पा सकते हैं। अगर आपने ज्यादा रकम निवेश किए हैं तो पेंशन की रकम बढ़ भी सकती है। इस योजना में निवेश के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
क्या है अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना एक ऐसी स्कीम है, जिसे कम आय वर्ग वालों को ध्यान में रखकर लांच किया गया था। इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी। इसका संचालन पीएफआरडीए की ओर से किया जाता है। इसमें व्यक्ति 60 साल के बाद एक तय रकम बतौर पेंशन पा सकता है। स्कीम के तहत सब्सक्राइबर के 60 साल के होने के बाद 1,000 से लेकर 5,000 रुपए के बीच पेंशन मिलती है। इसके लिए अलग अलग उम्र के हिसाब से अंशदान करना होता है। सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा किया जाता है। अब तक इस योजना से 2.23 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हैं।
योजना के फायदे
1.इस स्कीम के तहत अगर निवेशक की मौत हो जाती हैं तो उसके नॉमनी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी।

2.इस स्कीम में अलग अलग उम्र और पेंशन स्लैब के हिसाब से उसे आंशिक योगदान करना होता है। अगर कोई 18 साल में इस स्कीम से जुड़ता है तो उसे 42 रुपए से लेकर 210 रुपए तक प्रति माह निवेश करना होता हैं। वहीं, यदि कोई 40 साल की उम्र में आवेदन करता है तो उसे 291 रुपए से लेकर 1454 रुपए प्रतिमाह निवेश करना होता हैं। इसमें नियमित रूप से 60 वर्ष की आयु तक पैसा जमा करना होता है।
3.60 साल होने पर हर महीने 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपए तक पेंशन के रूप में मिलेंगे। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा पैसा जमा करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। योजना की खास बात यह है कि इसमें आपको सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स में छूट भी मिलेगी।
4.अटल पेंशन योजना के तहत निवेशक मंथली, क्वाटरली या सेमी-एनुअल यानी 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं।

5.इसमें ऑटो-डेबिट की भी सुविधा मिलती है। यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कटकर आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।
कैसे करें आवेदन
अटल पेंशान योजना का लाभ लेने के लिए https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html वेबसाइट पर क्लिक करें। यहां अपने आधार कार्ड की डिटेल भरकर सबमिट करें। ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे डालते ही वेरिफिकेशन हो जाएगा। अब बैंक की जानकारी दें, जिसमें अकाउंट नबंर और पता टाइप करें। ऐसा करते ही आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद आप नॉमिनी और प्रीमियम जमा करने के बारे में सभी जानकारी भर दें। अब वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म को ई-साइन करें। इसके साथ ही अटल पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो