scriptAtal Pension Yojana : हर महीने 5000 पेंशन पाने का मौका, 30 सितंबर तक बिना पेनाल्टी किश्त जमा करने की छूट | Atal Pension Yojana :How To Get 5000 Monthly Pension or Apply,Process | Patrika News

Atal Pension Yojana : हर महीने 5000 पेंशन पाने का मौका, 30 सितंबर तक बिना पेनाल्टी किश्त जमा करने की छूट

Published: Sep 22, 2020 11:40:44 am

Submitted by:

Soma Roy

Atal Pension Yojana : असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों के लिए सबसे फायदेमंद स्कीम में से एक है
इस योजना में आपको ऑटो डेबिट सुविधा मिलती है, जिससे किश्त अपने आप अकाउंट से कट जाता है

atal1.jpg

Atal Pension Yojana

नई दिल्ली। कोरोना काल में लोगों को आर्थिक राहत देने के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के सब्‍सक्राइबर्स को बड़ी राहत दी है। जो लोग अप्रैल-अगस्‍त महीने की किश्त जमा नहीं कर पाए हैं, वे 30 सितंबर तक इसे जमा कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि वे अपने बैंक अकाउंट (Saving Bank Account) या पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से जमा होने वाली रकम को डायरेक्टर ट्रांसफर कर सकते हैं। इस दौरान उन्हें किसी तरह की पेनाल्टी भी नहीं देनी पड़ेगी। अटल पेंशन योजना एक ऐसी सरकारी स्कीम है जिसके तहत आप हर महीने 1000 से 5000 रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं। तो क्या है ये स्कीम और कैसे करें निवेश आइए जानते हैं।
क्या है योजना
भविष्य को सिक्योर करने के लिए अटल पेंशन योजना एक बेहतर विकल्प है। इस स्कीम में आप रोजाना 7 रुपए के निवेश से बुढ़ापे में हर महीने 5 हजार रुपए तक पा सकते हैं। इस योजना में आपको 20 साल तक निवेश करना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।
कैसे लें लाभ
अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। अटल पेंशन योजना का फॉर्म भरकर जमा करना होगा। आप इसकी हार्ड कॉपी बैंक में जमा कर सकते हैं या आनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत आप मंथली, क्वाटरली या या 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए पैसा आपके अकाउंट से कट जाएगा।
स्कीम के फायदे
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत ऑटो डेबिट सुविधा (Auto Debit Facility) मिलती है। जिसमें सब्‍सक्राइबर्स अपने सेविंग हर महीने, तिमाही या हर छमाही पर दिए जाने वाली किश्त को डायरेक्ट जमा कर सकते हैं। एपीवाई स्कीम में 1000 से 5000 रुपए महीना पेंशन ले सकते हैं। योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और बीवी की भी मृत्यु होने पर बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है। एपीवाई को सबसे ज्‍यादा 30 साल से कम आयु के लोग पसंद कर रहे हैं। योजना का लाभ मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो