scriptBank Holidays: त्योहारी सीजन में अगले 12 दिन में से इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट | Bank Holidays In October 2021 list | Patrika News

Bank Holidays: त्योहारी सीजन में अगले 12 दिन में से इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2021 02:32:09 pm

Submitted by:

Arsh Verma

देश में त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है, जिस वजह से आने वाले कई दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। ऐसे में अगर आप बैंकों से जुड़ा कोई कामकाज निपटाने की योजना बना रहे हैं तो निकलने से पहले जान लीजिए अवकाश की पूरी लिस्ट।

Bank Holidays

Bank Holidays

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट के मुताबिक बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग होती है। आपको बता दें कि बैंकों में अवकाश के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं (Online Banking Service) और एटीएम सेवाएं (ATM Service) चालू रहेंगी। बता दें RBI की नोटिफिकेशन के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है। RBI का यह नियम सभी निजी और सरकारी बैंकों के ऊपर लागू है।
छुट्टियों की पूरी लिस्ट:


19 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद / ईद-ए-मिलादुन्नबी / मिलाद-ए-शरीफ / बारावफात- अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद।
20 अक्टूबर- महर्षि वाल्मीकि का जन्म दिन / लक्ष्मी पूजा / ईद-ए-मिलाद- अगरतला, बेंगलूरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद।

22 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद।
23 अक्टूबर- शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)।

24 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।

26 अक्टूबर- परिग्रहण दिवस (Accession Day)- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

31 अक्टूबर- रविवार (साप्ताहिक अवकाश)।

बता दें कि बैंक की छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कामकाज को निपटाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।
भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट
https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx है।

ट्रेंडिंग वीडियो