इन 5 सरकारी स्कीम से बन सकते हैं मालामाल, ​छोटी बचत से डबल मुनाफा कमाने का मौका

  • Investment Schemes : सुकन्या समृद्धि स्कीम से बेटियों के भविष्य को कर सकते हैं सुरक्षित
  • सीनियर सिटीजंस के लिए भी निवेश के है बेहतर विकल्प

By: Soma Roy

Published: 26 Nov 2020, 05:18 PM IST

नई दिल्ली। भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए बचत करना बेहद जरूरी है। क्योंकि आज जोड़ी गई छोटी-सी पूंजी (Small Savings Schemes) कल बड़ी रकम में तब्दील हो सकती है। इसलिए सही जगह पर इंवेस्ट करना चाहिए। वैसे तो तमाम फाइनेंशियल कंपनियों और बैंकों की ओर से अलग-अलग स्कीम्स चलाए जाते हैं, लेकिन सुरक्षित इंवेस्टमेंट के लिए सरकारी योजनाएं ज्यादा भरोसेमंद मानी जाती हैं। ऐसे में हम आपको 5 ऐसी कारगर स्कीम्स के बारे में बताएंगे, जो छोटी बचत से बड़ा मुनाफा कमाने के लिए फायदेमंद हैं।

1.पीपीएफ
सार्वजनिक भविष्य निधि खाता (पीपीएफ) छोटी बचत से बड़ी धनराशि जुटाने के लिए अच्छी स्कीम है। इसमें करीब 7.1 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। इसकी मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है। हालांकि इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके विस्तार के लिए फॉर्म-एच जमा करना होगा। डेढ़ लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स नहीं लगता है। कोई व्यक्ति 25 से 30 साल की उम्र से PPF में निवेश शुरू करता है और वह हर साल 1.5 लाख रुपए जमा करता है तो 15 साल पूरा होने पर वह इसे और आगे बढ़ा सकता है। अगर ये इसे 25 साल के लिए करता है तो उसने कुल 55.68 लाख रुपए जमा किए। अगर इस पर 7.1% का ब्याज जोड़ा जाए तो मैच्योरिटी पर व्यक्ति को 1,02,40,260 रुपए मिलेंगे।

2.SCSS
वरिष्ठ नागरिकों के लिए Post Office की ओर से भी बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही है। इन्हीं में से एक है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme-SCSS)। यह एफडी से काफी मिलता-जुलता है, हालांकि इसमें फिक्स्ड डिपॉडिट से ज्यादा ब्याज मिलेगा। ये स्कीम 5 साल के लिए होती है। इस स्कीम में 7.4 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिलता है। इसमें आप 15 लाख रुपए तक अधिकत निवेश कर सकते हैं।

3.NPS
NPS यानि नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें मंथली इंकम के साथ 60 साल की उम्र में आपको एकमुश्त रकम भी मिलती है। PFRDA की ओर से संचालित इस स्कीम में निवेश के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए। हाल ही के रिकॉर्ड के मुताबिक इसमें ग्राहकों को 12 प्रतिशत तक रिटर्न मिला है, जो किसी भी स्कीम के मुकाबले ज्यादा है।

4.NSC
डाकखाने की एक और स्कीम काफी पॉपुलर जिसमे निवेश पर लाखों का फायदा हो सकता है। इसका नाम है नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)। इसमें आप 100 रुपए से भी खाता खोल सकते हैं। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आपको में 6.8 फीसदी सालाना रिटर्न मिलेगा। इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 साल की है, लेकिन आप इसे पांच-पांच साल के लिए 5 बार आगे बढ़ा सकते हैं। लांग टाइम के लिए ऐसा इंवेस्ट करने पर आपकी छोटी-सी जमापूंजी लाखों में तब्दील हो सकती है। इस योजना के तहत आप 100, 500, 1000, 5000 और 10 हजार रुपए से निवेश कर सकते हैं। इसमें अधिकतम सीमा नहीं है।

5.SSY
डाकखाने की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) काफी पॉपुलर है। लड़कियों के उज्जवल भविष्य के लिए ज्यादातर लोग इसमें इंवेस्ट करना पसंद करते हैं। इस स्कीम में बेटी की शिक्षा से लेकर शादी तक में मदद मिलती है। इसमें अभी 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। योजना की खासियत यह है कि इसकी मेच्योरिटी 21 साल है। जबकि निवेश महज 14 साल के लिए ही करना होता है।सुकन्या समृद्धि योजना में अधिकतम 1.50 लाख रुपए सालाना जमा कर सकते हैं। अगर आप मंथली जमा करते हैं तो आपको हर महीने 12500 रुपए देने होंगे। योजना के तहत आवेदन के लिए बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम 250 रुपए जमा कर सकते हैं।बेटी की उम्र 18 साल होने पर उसकी पढ़ाई या शादी के लिए जमा रकम का 50 प्रतिशत हिस्सा निकाला जा सकता है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned