scriptक्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ? जानें जरूरतमंद लोगों को कैसे मिलेगा इसका लाभ | Coronavirus What is PM Garib Kalyan Yojana ? How get benefit of PMGKY | Patrika News
फाइनेंस

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ? जानें जरूरतमंद लोगों को कैसे मिलेगा इसका लाभ

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी से लड़ने के लिए केन्द्र सरकार ने देश के गरीब, किसान व अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) के तहत 1.70 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। इस योजना के तहत लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान गरीब व असहाय लोगों की मदद की जाएगी। इसका मकसद है देश में कोई भी गरीब भूखा ना रहे।

Mar 27, 2020 / 11:00 am

Naveen

Coronavirus  PMGKY

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी से लड़ने के लिए केन्द्र सरकार ने देश के गरीब, किसान व अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) के तहत 1.70 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। इस योजना के तहत लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान गरीब व असहाय लोगों की मदद की जाएगी। इसका मकसद है देश में कोई भी गरीब भूखा ना रहे।

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( What is Pradhan Mantri Kalyan Yojana )
मोदी सरकार ने काले धन पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याध योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम के तहत सरकार लोगों को अपनी अघोषित आमदनी जुर्माना सहित ब्याज चुकाने का मौका देती है। इसमें लोगों को आय घोषित करने वालों को अपने अघोषित आमदनी का 2 फीसदी डिपॉजिट स्कीम 2016 में इस स्कीम में जमा कराना होता है।

pm.jpg

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ ( Benefits of PMGKY )

pmgky.jpg

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए कैसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के आवेदन के लिए सबसे पहले कैसे अप्लाई करें इस के अंतर्गत जमाकर्ता को सबसे पहले किसी भी आरबीआई की अथॉराइज्ड बैंक अकाउंट खुलवाना होगा। इसका एक अलग फॉर्म होता है जो आरबीआई की तरफ से दिया जाता है। ये फॉर्म केवल अघोषित संपत्ति रखने वालों को ही भरना होता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को निकटतम ग्राम पंचायत (जो भी आपके पास में हो ) में जाकर संपर्क करना होगा। शहर में उम्मीदवार को नामांकन करवाने के लिए अपनी नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा।

Home / Business / Finance / क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ? जानें जरूरतमंद लोगों को कैसे मिलेगा इसका लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो