क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ? जानें जरूरतमंद लोगों को कैसे मिलेगा इसका लाभ

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी से लड़ने के लिए केन्द्र सरकार ने देश के गरीब, किसान व अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) के तहत 1.70 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। इस योजना के तहत लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान गरीब व असहाय लोगों की मदद की जाएगी। इसका मकसद है देश में कोई भी गरीब भूखा ना रहे।

Naveen Parmuwal

27 Mar 2020, 11:00 AM IST

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी से लड़ने के लिए केन्द्र सरकार ने देश के गरीब, किसान व अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) के तहत 1.70 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। इस योजना के तहत लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान गरीब व असहाय लोगों की मदद की जाएगी। इसका मकसद है देश में कोई भी गरीब भूखा ना रहे।

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( What is Pradhan Mantri Kalyan Yojana )
मोदी सरकार ने काले धन पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याध योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम के तहत सरकार लोगों को अपनी अघोषित आमदनी जुर्माना सहित ब्याज चुकाने का मौका देती है। इसमें लोगों को आय घोषित करने वालों को अपने अघोषित आमदनी का 2 फीसदी डिपॉजिट स्कीम 2016 में इस स्कीम में जमा कराना होता है।

pm.jpg

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ ( Benefits of PMGKY )

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज लगभग 1.70 लाख करोड़ रुपए का है। इससे 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को लाभ मिलेगा।
  • महिलाओं के जनधन खाते में अगले तीन माह तक 500 रुपए प्रति माह डाले जाएंगे।
  • मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है।
  • अब चिकित्सा कर्मियों का 50 लाख का बीमा करवाया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री अन्न योजना में 80 करोड़ लाभार्थियों को अगले 3 माह तक 5 किलो गेहूं या चावल प्रतिमाह अतिरिक्त मिलेगा। 1 किलो दाल प्रत्येक परिवार को बिल्कुल मुफ्त में प्रदान करवाई जाएगी।
  • दीनदयाल योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप अब 20 लाख तक का लोन ले सकेंगे।
  • कर्मचारी अब अपने पीएफ खाते से कुल जमा का 75% निकाल सकेंगे।
  • किसान सम्मान में किसानों के खातों में अप्रैल माह के हफ्ते में 2000 रुपए जमा होंगे।
  • बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा विधवाओं को अगले 3 माह तक 1000 रुपए अतिरिक्त आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • अगले 3 माह तक EPF खाते में कर्मचारी तथा कंपनी का हिस्सा सरकार द्वारा दिया जाएगा।
pmgky.jpg

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए कैसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के आवेदन के लिए सबसे पहले कैसे अप्लाई करें इस के अंतर्गत जमाकर्ता को सबसे पहले किसी भी आरबीआई की अथॉराइज्ड बैंक अकाउंट खुलवाना होगा। इसका एक अलग फॉर्म होता है जो आरबीआई की तरफ से दिया जाता है। ये फॉर्म केवल अघोषित संपत्ति रखने वालों को ही भरना होता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को निकटतम ग्राम पंचायत (जो भी आपके पास में हो ) में जाकर संपर्क करना होगा। शहर में उम्मीदवार को नामांकन करवाने के लिए अपनी नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा।

coronavirus Coronavirus in india COVID-19
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned