5,000 की Monthly Income चाहिए तो SBI की Annuity Deposit में करें निवेश, 1,000 रूपए से कर सकते हैं शुरूआत

  • SBI Annuity Deposit Scheme देती है हर महीने घर बैठे कमाई का मौका
  • ओवरड्राफ्ट ( overdraft facility ) और लोन की भी मिलती है सुविधा
  • fixed Deposit जैसे हैं टैक्स के नियम
  • 1000 रूपए से कर सकते हैं निवेश की शुरूआत

By: Pragati Bajpai

Published: 25 Jun 2020, 11:17 AM IST

नई दिल्ली: अगर आप घर बैठे लॉकडाउन जैसी सिचुएशन में भी मोटी कमाई ( Earn Regular Monthly Income ) करना चाहते हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम (SBI Annuity Deposit SCHEME ) आपको लिए बेस्ट रहेगी। इस स्कीम में निवेश की न्यूनतम राशि 1000 रूपए है यानि 1000 रूपए की राशि के साथ आप इस स्कीम में निवेश ( Invest in SBI Annuity Deposit ) कर सकते हैं। इस स्कीम में अधिकतम निवेश की सीमा तय नही की गई है। इस स्कीम में पैसा लगाने पर निवेशक को हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होती है ।

4.5 फीसदी तक घट जाएगी भारत की अर्थव्यवस्था, अमेरिका की GDP में होगी 8 फीसदी की कमी : IMF

कितना कर सकते हैं निवेश – SBI Annuity Deposit स्कीम के तहत आप 3 साल, 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। मिनिमम रकम हम आपको पहले ही बता चुके हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको हर महीने 60 साल की उम्र तक 5,000 रूपए की मंथली इनकम होती रहे तो आपको बैंक से इसके लिए निवेश करने वाली रकम जाननी होगी। आपकी मासिक इनकम ( MONTHLY INCOME ) आपके पैसे जमा करने की अवधि और मूलधन पर निर्भर करेगी, इसके साथ ही ध्यान रखें कि आपकी जमा रकम 25000 से कम नहीं होनी चाहिए।

  • सुविधाएं- एसबीआई ( SBI ) की इस स्कीम के तहत आपको अपनी जमा रकम का 75 फीसदी ओवरड्राफ्ट ( OVERDRAFT FACILITY ) के जरिए निकालने की सुविधा होती है । इसके अलावा इतनी ही राशि आप लोन ( LOAN ) के रूप में भी ले सकते हैं।
  • इस स्कीम को दूसरे ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर, TDS के नियम एफडी ( FIXED DEPOSIT ) जैसे ही होंगे
  • इस स्कीम के तहत डिपॉजिट करने पर आप किसी और को भी नॉमिनी बना सकते हैं। बैंक के मुताबिक अगर खाताधारक की मृत्‍यु मैच्‍योरिटी से पहले हो जाती है तो नॉमिनी को पैसे निकालने की इजाजत होती है। इसके साथ ही आपको बता दें कि बालिग नाबालिग, व्यक्तिगत या ज्वाइंट अकाउंट ( joint Account ) खोल सकते हैं।
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned