4.5 फीसदी तक घट जाएगी भारत की अर्थव्यवस्था, अमेरिका की GDP में होगी 8 फीसदी की कमी : IMF

  • International Monetatry Fund ने भी कोरोना की वजह से ग्लोबल इकोनॉमी की ग्रोथ रेट ( growth rate ) को घटाया है
  • भारत की ग्रोथ रेट ( India's Growth Rate ) में आएगी 4.5 फीसदी की कमी

By: Pragati Bajpai

Updated: 24 Jun 2020, 10:00 PM IST

नई दिल्ली : Moody’s के बाद International Monetatry Fund ने भी कोरोना की वजह से ग्लोबल इकोनॉमी की ग्रोथ रेट को घटाया है IMF का कहना है कि महामारी की वजह से होने वाला नुकसान पहले 2 महीनों में लगाए गए अनुमान से कहीं ज्यादा होने वाला है। अपनी रिपोर्ट में IMF ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में इस साल 4.9 फीसदी की कमी होगी। जबकि अप्रैल में जारी अपनी पिछली रिपोर्ट में आईएमएफ ने GLOBAL ECONOMY में 3 फीसदी की कमी का अनुमान जताया था। जो कि दूसरे विश्व युद्ध (Second World War) के बाद की सबसे बड़ी गिरावट होगी।

पैदल जाने को मजबूर मजदूरों को वापस बुला रही कंपनियां, आने के लिए दे रही है फ्लाइट टिकट

 

भारत की अर्थव्यवस्था ( indian economy ) को लगेगा ऐतिहासिक झटका- वहीं भारत की अर्थव्यवस्था में भी गिरावट ( india's Growth Rate ) की कमी होगी । संस्था के मुताबिक 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी की गिरावट आएगी और 1961 के बाद की ये सबसे बड़ी गिरावट होगी।

वहीं अमेरिका की इकोऩॉमी में 8 फीसदी की गिरावट की बात कही जा रही है। अमेरिका ( us Economy ) के लिए अनुमान लगाते हुए IMF ने अप्रैल में 5.9 फीसदी कमी का अनुमान जताया था।

Corona Impact: इस साल नहीं मिल पाएगा घरों का पजेशन, 4.66 लाख home buyers को लगेगा झटका

जोरदार वापसी करेगा भारत- इन पूरी रिपोर्ट में संतोषजनक बात ये है कि IMF के हिसाब से इस साल भले ही आर्थिक वृद्धि ( economic growth ) कम होगी लेकिन 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था जोरदार वापसी करेगी । अर्थव्यवस्था का अनुमान है कि 2021 में भारत 6 फीसदी की ग्रोथ रेट से फिर वापसी करेगा । जबकि 2021 में ग्लोबल ग्रोथ 5.4 फीसदी रह सकती है।

महामारी ( corona pandemic ) कम आय वाले परिवारों ( Low Income ) को बहुत बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रही है। इस वित्त वर्ष की पहली छमाही का हाल कोरोना की वजह से पूरी तरह बरबाद होने के आसार है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned