script8वीं पास कोई भी व्यक्ति ले सकता है Post Office Franchise, हजारों में होती है कमाई | earn through Post Office Franchise invest 5000 and earn 40000 monthly | Patrika News

8वीं पास कोई भी व्यक्ति ले सकता है Post Office Franchise, हजारों में होती है कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2020 06:10:07 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बेहतरीन कमाई का जरिया है post office Frenchise
मात्र 5000 रूपए में मिल जाती है फ्रेंचाइज
18 साल की उम्र और 8वीं की शिक्षा पूरी करना है जरूरी

post office

post office

नई दिल्ली: अगर आप 18 साल के हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा काम करके आप कमाई कर सकते हैं तो हमारे पास एक सॉल्यूशन है। पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम ( Post Office Franchise ) । दरअसल देशभर में 1.55 लाख से ज्यादा डाकघर हैं लेकिन बढ़ती आबादी के बीच डाकघरों की मांग लगातार बढ़ रही है। इसी जरुरत को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) ग्राहकों ( Customers ) को ‘इंडियन पोस्ट ऑफिस’ की फ्रेंचाइजी देता है। कोई भी 18 साल से ऊपर का व्यक्ति आवेदन कर पोस्ट ऑफिस यानि डाक विभाग के आउटलेट ( Post Office Franchise ) अपने राज्य या शहर में शुरू कर सकता है।

शशिधर जगदीशन लेंगे HDFC Bank में आदित्य पुरी की जगह, जानें इनके बारे में सबकुछ

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको 5 हजार रुपए ( 5000 Rs For Post Office Franchise ) की सिक्योरिटी मनी ( security Money ) देनी होती है उसके बाद काम के हिसाब से पोस्टऑफिस आपको कमीशन ( commission ) देता है। इसके अलावा आपको फार्म भरकर एक मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट भी साइन करना होता है।

2 तरह की होती है फ्रेंचाइजी-

इंडिया पोस्‍ट फ्रेंचाइजी स्‍कीम के जरिए दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है फ्रैंचाइज आउटलेट और पोस्टल एजेंट्स ( Agents ) । फ्रेंचाइज आउटलेट के जरिये आप को देश के उन हिस्सों में जहां पोस्ट ऑफिस नहीं है वहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं पहुंचानी होगी। दूसरी है पोस्टल एजेंट्स के जरिए आपको शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचानी होंगी ।

पूरी करनी होंगी ये शर्तें

ये काम होंगे करने-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो