scriptआज से ईटीएफ के चौथे चरण में शुरु होगा निवेश, सरकार को इस बार निवेशकों से काफी उम्मीद | From today you can invest in ETF fourth stage | Patrika News

आज से ईटीएफ के चौथे चरण में शुरु होगा निवेश, सरकार को इस बार निवेशकों से काफी उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2019 01:12:55 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

सरकार को 8000 करोड़ रु जुटाने की उम्मीद है
निवेशकों को आज तीन फीसदी की छूट मिलेगी

etf.jpg

नई दिल्ली। सरकार गुरुवार (3 अक्टूबर) यानी आज से ईटीएफ के चौथे चरण की शुरुआत करेगी। इस योजना में सरकार की निवेशकों से 8,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद लगाई जा रही है। ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड की ओर से मिली जानकारी के अनुसार यह योजना निवेशकों के लिए आज से शुरु हो जाएगी। इसके अलावा अन्य संस्थाओं के लिए यह सुविधा 4 अक्टूबर को खुलेगी।


मिलेगी 3 फीसदी की छूट

आपको बता दें कि ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड भारत-22 ETF का प्रबंधन कर रही है। इसके अलावा इस योजना में निवेशकों को तीन फीसदी तक की छूट मिलेगी। इसके अलावा सरकार इस बार ईटीएफ में अच्छे निवेश की उम्मीद लगा रही है।


सूत्र ने दी जानकारी

मामले से जुड़े एक सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि इस पेशकश का बेस इश्यू साइज दो हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जिसके साथ अतिरिक्त छह हजार करोड़ रुपये बढ़ाने का विकल्प होगा। इस तरह कुल अमाउंट 8000 करोड़ रुपये तक जाएगा।


सरकार ने अब तक 35 हजार करोड़ रुपए जुटाए

सरकार अब तक भारत -22 ETF से करीब 35,900 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। नवंबर में 2017 में 14,500 करोड़ रुपये , जून 2018 में 8,400 करोड़ रुपये और फरवरी 2019 में 13 हजार करोड़ रुपये जुटाए गए।


ये कंपनियां हैं शामिल

ETF से मिले धन से सरकार को चालू वित्त वर्ष के लिए 1.05 लाख करोड़ रुपये के डिसइन्वेस्टमेंट लक्ष्य पूरा करने में मदद मिलेगी। भारत -22 ETF में कई नामी कंपनियां हैं। इनमें ओएनजीसी , इंडियन ऑयल , भारतीय स्टेट बैंक , कोल इंडिया और नाल्को प्रमुख हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो