scriptनौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर, सरकार दे रही है PF ब्याज की पहली किस्त, चेक करें अपना अकाउंट | Good news for the employed people, government is offering installment | Patrika News

नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छी खबर, सरकार दे रही है PF ब्याज की पहली किस्त, चेक करें अपना अकाउंट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2020 05:18:45 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पीएफ पर ब्याज मिलने वाला है
पीएफ पर 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिए जाएंगे

government is offering installment of PF interest

government is offering installment of PF interest

नई दिल्ली। जो लोग नौकरीपेशा हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। अब आपके प्रॉविडेंट फंड यानी ईपीएफ अकाउंट में जल्द ही केंद्र सरकार की ओर से एक बड़ा उपहार दिया जाने वाला है। मतलब वो आपके ईपीएफ अकाउंट में पैसे डालने वाली है। और सरकार के द्वारा दिया जाने वाला पैसा दो किस्तों में प्राप्त होगा। यदि आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते है तो पढ़ें ये पूरा आर्टिकल…

क्या है मामला

दरअसल, नौकरी करने वाले कर्मचारियों को भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अंतर्गत हर बार की तरह इस साल भी वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पीएफ पर ब्याज मिलने वाला है। सरकार ने इस ब्याज को एक मुश्त देने के बजाय दो किस्तों में देने का फैसला किया है। यही ब्याज आपके पीएफ अकाउंट में आने वाला है।

पहली किस्त में कितना ब्याज

बीते वित्त वर्ष यानी 2019-20 के लिए पीएफ पर 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दिए जाएंगे, जो 7 साल में सबसे कम है। तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज ईपीएफ खातों में डाला जायेगा। और इसकी दूसरी किश्त का शेष 0.35 प्रतिशत हिस्सा साल के अंत तक दिसंबर में सभी अंशधारकों के ईपीएफ खातों में जमा कर दिया जायेगा। आपको यहां बता दें कि अब तक सरकार एकमुश्त में भुगतान करती रही है। और यह भुगतान करीब 6 करोड़ लोगों को किया जाता रहा है अब इन 6 करोड़ लोगों को ब्याज दो किस्तों में दिया जाएगा।

यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो अपनी पासबुक से PF में जमा पैसों की जानकारी ले सकते है इसके लिए आप सबसे पहले इस लिंक https://www.epfindia.gov.in/site_en/ को ओपन करें..

—जब लिंक ओपन हो जाए तब आपको दाहिनी साइड में नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का ऑप्‍शन मिलेगा
— इस ऑप्‍शन को क्‍लिक करने के बाद https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp लिंक खुलेगा।

इस लिंक को लॉगिन करने पर आईडी और पासवर्ड का ऑप्‍शन आएगा। इस ऑप्‍शन में आपको UAN नंबर डालकर अपना पासवर्ड एंटर करना होगा।
—लॉगिन होने के बाद अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक की जानकारी पाने के लिए आपको मेंबर आईडी को सिलेक्ट करना होगा। बता दें कि पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में होती है जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

—अगर आपका यूएएन ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड है तो आपके लेटेस्ट योगदान और पीएफ (PF) बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

उदाहरण के लिए अगर हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेज सकते हैं.

—इसी तरह मिस्ड कॉल के जरिये जानकारी लेने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। हालांकि जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो।

ट्रेंडिंग वीडियो