केंद्रीय कर्मचारियों की हो सकती है बल्ले-बल्ले, सरकार DA में कर सकती है बढ़ोत्तरी

  • Increase DA: कोरोना काल में सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी पर लगाई थी रोक
  • 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को मिल सकता है फायदा

By: Soma Roy

Published: 16 Nov 2020, 03:57 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में सरकार ने भले ही महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) में बढ़ोतरी नहीं की, लेकिन स्थिति के दोबारा सामान्य होते ही एक बार फिर इसे बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार जुलाई तक सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) को खुशखबरी दे सकती है। इसके तहत डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी किए जाने की उम्मीद है। इससे करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा।

एक बिजनेस वेबसाइट के मुताबिक सरकार अगले साल जुलाई में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के चलते सरकार ने लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में बढ़ोतरी को रोक दिया था। कहा गया था कि इस रोक के तहत कर्मचारियों को एक्सट्रा दी जाने वाली पेमेंट नहीं दी जाएगी। इसके अलावा वित्त विभाग ने 1 जुलाई, 2020 से 1 जनवरी, 2021 तक अतिरिक्त किस्त के भुगतान से मना कर दिया था। मगर अब देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लौटता देख इसे अगले वित्त वर्ष बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

कर्मचारियों को इससे पहले हुए ये फायदे
कोरोना काल के बाद दोबारा देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार ने एक के बाद एक कई बड़े ऐलान किए। इनमें सरकारी कर्मचारियों को लीव ट्रैवल अलाउंस, लीव ट्रैवल कन्सेशन (एलटीसी) और बोनस पर अहम फैसले लिए गए थे। इसके अलावा दिवाली पर कर्मचारियों को बोनस की सौगात दी गई और पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने में किसी तरह की दिक्कत न आए इसके लिए भी समय नवंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कइ गई है।

Coronavirus Pandemic
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned