scriptGreen Ration Card : गरीबों के लिए सरकार की नई स्कीम, अब 1 रुपए में मिलेगा अनाज | Green Ration Card :Poors Will Get Ration On 1 Rs Kg,Know How To Apply | Patrika News

Green Ration Card : गरीबों के लिए सरकार की नई स्कीम, अब 1 रुपए में मिलेगा अनाज

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2020 10:26:24 am

Submitted by:

Soma Roy

Green Ration Card Scheme : मोदी सरकार के निर्देश पर दूसरे राज्यों में ग्रीन राशन कार्ड बनवाने का काम हुआ तेज
अब तक राशन कार्ड सुविधा से वंचित गरीब श्रेणी के लोगों को नई प्रणाली में शामिल किया जाएगा

green1.jpg

Green Ration Card Scheme

नई दिल्ली। वैसे तो पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) के तहत लोगों को अनाज बांटा जा रहा है। मगर गरीब तबके के लोगों को राशन लेने में सहूलियत हो इसके लिए सरकार ने नए नियम बनाए है। अब देश भर के विभिन्न राज्यों में उनके लिए ग्रीन राशन कार्ड (Green Ration Card) तैयार किए जा रहे हैं। इसके जरिए वे 1 रुपए प्रति किलो की दर से अनाज ले सकेंगे। मोदी सरकार (Modi Government) के निर्देश पर कई राज्यों में नए कार्ड बनाने का काम जोरों पर है। इस योजना को इस साल के आखिर में या 2021 के शुरुआत में पूर्ण रूप से लागू करने की योजना है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अब तक राशन कार्ड की सुविधा से वंचित गरीब श्रेणी के लोगों को इसमें जोड़ा जाएगा।
कैसे करें ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन
ग्रीन राशन कार्ड बनवाने के लिए जनसेवा केंद्र या खाद्य आपूर्ति विभाग या पीडीएस केंद्र पर जाकर आवेदन करना होगा। आप चाहे तो ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाता का डिटेल, आवासीय और वोटर आईकार्ड की जरूरत होगी। यह योजना राज्य सरकार की ओर से चलाई जाएगी। योजना का लाभ सिर्फ बीपीएल कार्डधरयकों को ही मिलेगा।
1 रुपए में मिलेगा अनाज
ग्रीन राशन कार्ड के जरिए गरीब लोगों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन दिया जाएगा। इसमें 1 रुपए में उन्हें अनाज मुहैया कराया जाएगा। ग्रीन राशन कार्डधारकों को इसके लिए नए सिरे से आवेदन करना होगा। झारखंड सरकार इस योजना को आगामी 15 नवंबर से लागू करने की योजना बना रही है। लोगों को कार्ड बनवाने में दिक्कत न आए इसके लिए जगह—जगह कैम्प भी लगवाएं जा रहे हैं।
वार्ड के हिसाब से लगेगा कैम्प
झारखंड में ग्रीन राशन कार्ड के लिए वार्ड के हिसाब से कैम्प लगाए जा रहे हैंं। इसके लिए 53 वार्ड कार्यालयों में कैंप का आयोजन होगा। झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत रांची जिले के 1.32 लाख लाभुकों को इस योजना के तहत जोड़ा जाना है। कैंप में आवेदन करनेवाले लोगों को केवल अपना पहचान पत्र (आइडी प्रूफ) लेकर जाना होगा। जिनके पास कोई पहचान पत्र नहीं है वे भी कैम्प में जाकर संपर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो