scriptअब Post Office से महज 15 दिन में बनवा सकेंगे पासपोर्ट, करना होगा ये काम | How To Apply For Passport From Post Office,Know Easy Process | Patrika News

अब Post Office से महज 15 दिन में बनवा सकेंगे पासपोर्ट, करना होगा ये काम

Published: Sep 22, 2020 12:34:27 pm

Submitted by:

Soma Roy

Apply For Passport : पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में मिलेंगी तमाम सरकारी सुविधाएं
पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले आवेदक को रजिस्ट्रेशन कराना होगा

passport1.jpg

Apply For Passport

नई दिल्ली। वैसे तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) में लोग बचत खाता खुलवाते हैं। साथ ही अन्य स्कीमों में निवेश करते हैं, लेकिन अब डाकखाने में आप दूसरी कई सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे। इनमें से एक पासपोर्ट (Passport) फैसिलिटी भी है। इसके तहत आप बिना किसी झंझट के डाकखाने के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में आवेदन कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट्स के वेरिफाई होने के महज 15 दिनों में ही आपको पासपोर्ट मिल जाएगा। तो कैसे लें इस सुविधा का लाभ और क्या है आवेदन प्रक्रिया, आइए जानते हैं।
आवेदन करने की प्रक्रिया
पायलट प्रोजेक्ट के तहत केंद्र सरकार ने डाकघरों में पासपोर्ट ऑफिस खोले जाने की स्वीकृति दी थी जिसके बाद अब ये प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में ये सर्विस यूपी के चुनिंदा शहरों से शुरू की जा रही है। बाद में ये पूरे देश में उपलब्ध होगी। पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी। साथ ही फॉर्म सबमिट करना होगा। ऐसा करते ही आपको एक तारीख बताई जाएगी। उस दिन आपको अपने सभी दस्तावेज जैसे-जन्म प्रमाणपत्र, हाईस्कूल की मार्कशीट, निर्वाचन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और नोटरी से बनवाया गया एक हलफनामा आदि लेकर अपने नजदीक डाकखाने पहुंचना होगा।
रेटिना स्कैनिंग से होगा वेरीफिकेशन
पासपोर्ट बनवाने के लिए जब आप डाकखाने में अपने सारे दस्तावेज लेकर जाएंगे तो पहले वे इसकी प्रमाणिकता की जांच करेंगे। दस्तावेज सही पाए जाने पर वे कंप्यूटर प्रक्रिया पूरी कराएंगे। जहां फिंगर प्रिंट, और रेटिना स्कैन के जरिए आपका वेरीफिकेशन होगा। नई व्यवस्था के तहत आपको पासपोर्ट वेरीफिकेशन के लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। कागजी कार्रवाई होने के बाद सारी प्रक्रिया होने में 15 दिन का वक्त लगेगा। सब कुछ सही होने पर आपको तय समय में पासपोर्ट मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो