scriptरेहड़ी वालों को सरकार दे रही 10-10 हजार रुपए, बिना गारंटी मिलेगा लोन | How To Apply For PM SvaNidhi Scheme and Get 10 Thousand Rupees Loan | Patrika News
फाइनेंस

रेहड़ी वालों को सरकार दे रही 10-10 हजार रुपए, बिना गारंटी मिलेगा लोन

PM SVANidhi Scheme : पीएम स्वनिधि योजना के तहत ठेलेवाले एवं सड़क किनारे सामान बेचने वालों को दी जाएगी आर्थिक मदद
इस योजना के तहत सरकार बेहद ही आसान शर्तों के साथ लोन उपलब्ध कराती है

Jul 30, 2020 / 12:35 pm

Soma Roy

vendor1.jpg
नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के दौरान सबसे ज्यादा दिक्कत रेहड़ी-पटरीवालों (Street Vendors) और मजदूरों को हुई है। क्योंकि रोजगार छिनने की वजह से उन्हें रोजी-रोटी की दिक्कत हो गई है। ऐसे लोगों की मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पीएम स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Scheme) की शुरुआत की। जिसके तहत रेहड़ी वालों को 10-10 हजार रुपए दिए जाएंगे। उन्हें ये लोन बिना किसी गारंटी के मिल सकेगा। तो क्या है ये योजना और कैसे ले सकते हैं इसका लाभ आइए जानते हैं।
क्या है योजना
पीएम स्वनिधि योजना के तहत बेहद आसान शर्तों के साथ बिना गारंटी के लोन मिलेगा। इस स्कीम के तहत करीब 2.6 लाख से ज्यादा आवेदन सरकार को अभी तक मिले हैं, जिसमें से 64000 से अधिक को मंजूर कर लिया गया है। 5500 लोगों को लोन दिया भी जा चुका है। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए सरकार की ओर से एक वेब-पोर्टल और मोबाइल ऐप शुरू की गई है।
50 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को मिलेगी मदद
केंद्र सरकार की इस योजना से लगभग 50 लाख रेहड़ी—पटरी वालों को अपने व्यवसायों को दोबारा शुरू करने में मदद की जाएगी। इसके लिए उन्हें 10,000 रु तक बिना गारंटी लोन दिया जाएगा। इस लोन की अवधि एक साल है। लोन की सही समय पर अदायगी के मामले में सालाना 7 फीसदी की सब्सिडी भी दी जाती है। इसके अलावा डिजिटल ट्रांजेक्शन करने उन्हें 1200 रु सालाना का कैशबैक भी मिलेगा।
कैसे लें स्कीम का फायदा
इस स्कीम का ऐलान सरकार के 20 लाख करोड़ रु के आत्मनिर्भर राहत पैकेज के तहत किया गया था। इस योजना के लिए 5000 करोड़ रु आवंटित किए थे। स्वनिधि योजना का लाभ सड़क किनारे ठेले लगाने वाले या पटरी पर सामान बेचने वाले, फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकान चलाने वाले आदि लोग ले सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए सरकार की ओर से लांच की गई वेबसाइट या मोबाइल ऐप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Home / Business / Finance / रेहड़ी वालों को सरकार दे रही 10-10 हजार रुपए, बिना गारंटी मिलेगा लोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो