scriptगलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए पैसे तो बिना घबराए करें ये काम, बैंक दिलाएगा आपका पैसा | how to get back money transferred in wrong account | Patrika News

गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए पैसे तो बिना घबराए करें ये काम, बैंक दिलाएगा आपका पैसा

Published: Jun 11, 2020 04:14:38 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

गलत अकाउंट में चले जाएं पैसे
बैंक को जानकारी देने में न करें देरी
आवश्यकता पड़ने पर रिसीवर पर कर सकते हैं केस

money transfer

money transfer

नई दिल्ली: आजकल डिजीटल ट्रांजेक्शन ( digital transaction ) की वजह से की सारी सहूलियतें हो गई है लेकिन इसी के साथ कुछ ऐसी दिक्कते भी खड़ी हो जाती है जब पछताने के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगता । हम बात कर रहे है गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर ( money transfer in wrong account ) होने की कई बार देखा जाता है कि जरा सी लापरवाही या बेख्याली की वजह से imps के जमाने में गलत अकाउंट में हजारो लाखों रूपए पहुंच जाते हैं। कई बार तो लोग पैसे वापस भी नहीं करते हैं ऐसे में पछताने के सिवाय कोई और रास्ता नहीं सूझता । अगर आप से भी ऐसी गलतियां हो जाती है तो अगली बार परेशान न हो क्योंकि बैंक आपको आपका पैसा वापस दिलाएगा । चलिए आपको बताते हैं वो प्रोसेस जिससे कि आपको आपका पैसा वापस मिल जाएगा। –

बैंक को देनी होगी जानकारी- अगर आप गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर ( online money transfer ) कर देते हैं तो इस बात की जानकारी आप तुरंत अपने बैंक ( bank ) को कर दे ताकि वो पैसा रिवर्स करने का प्रोसेस शुरू कर सकें। अगर दोनो खाते एक ही बैंक में हैं प्रोसेस शुरू होने में ज्यादा टाइम नहीं लगेगा लेकिन अगर खाता अलग -अलग बैंक में है तो इस काम 3-4 दिन तक लग सकते हैं। लेकिन यहां एक और बात ध्यान देने वाली है कि आपको बैंक को अपनी गलती के बारे में बताते हुए बाकायदा प्रूफ देना होगा।

ट्रांजेक्शन का स्क्रीनशॉट ( online transaction ) देने पर ही बैंक आपकी मदद की प्रक्रिया को शुरू करेगा। क्योंकि ये प्रूफ देखेने के बाद ही बैंक उस खाताधारक ( account holder ) को सूचित कर पैसे वापस लेने की प्रक्रिया को शुरू करेगा । इसमें फिर 3-4 दिना का वक्त लग सकता है।

रिसीवर के ऊपर किया जा सकता है केस- वैसे तो ज्यादातर मामलों में रिसीवर पैसे लौटाने को तैयार हो जाता है, लेकिन अगर वह ऐसा करने से मना करता है तो आपके पास उस पर केस दर्ज करने का हक होता है। इसीलिए कई बार आपका पैसा जल्दी खाते में ट्रांसफर हो जाता है तो कई बार एक से दो महीने का समय भी लग जाता है।

अगर आप गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं तो आपका पैसा वापस करने की जिम्मेदारी बैंक की होती है rbi ने बैंकों को इस बारे में निर्देश दिए हैं यही वजह है कि पैसा ट्रांसफर होने केक साथ आने वाले मैसेज में बैंको को इन्फॉर्म करने का ऑप्शन दिया गया होता है । बैंक आपके पैसे को गलत खाते से सही खाते में लौटाने के लिए जिम्मेदार इस तरह के केस में बैंकों को जल्द से जल्द कदम उठाने के आदेश होते हैं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो