scriptशुरू हुआ India Post Payment Bank, अब आप के घर तक खुद पहुंचेगा बैंक, घर बैठे मिलेंगे ये फायदे | India Post Payment Bank starts from 1 september | Patrika News

शुरू हुआ India Post Payment Bank, अब आप के घर तक खुद पहुंचेगा बैंक, घर बैठे मिलेंगे ये फायदे

Published: Sep 01, 2018 01:32:15 pm

Submitted by:

manish ranjan

बीते कुछ सालों में आम आदमी की जिंदगी में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। इसी बदलाव के तहत 1 सितंबर से अब बैंकिंग करने का तरीका भी बिल्कुल बदलने जा रहा है।

India post payement Bank

शुरू हुआ बैंकिंग का नया दौर, अब आप के घर तक खुद पहुंचेगा बैंक, घर बैठे मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली। बीते कुछ सालों में आम आदमी की जिंदगी में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। इसी बदलाव के तहत 1 सितंबर से अब बैंकिंग करने का तरीका भी बिल्कुल बदलने जा रहा है। आज से देश का अनोखा पेंमेंट बैंक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत हो रही है। इस बैंक की खासियत है कि इसके लिए आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं बल्कि पोस्टल विभाग के कर्मचारी आपके घर आकर आपको हर तरह की बैंकिंग सर्विस मुहैया कराएंगे। आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में 3 लाख से ज्यादा पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए सुदूर तक अपनी पहुंच सुनिश्चित कर लेगा।
ऐसे होगा विस्तार

अगर इस बैंक के देशभर में विस्तार की बात करें तो आईपीपीबी की देशभर में 650 शाखाएं होंगी। वहीं देश में इसके 3250 एक्सेस प्वाइंट (पहुंच केन्द्र/कार्यकलाप केन्द्र) स्थापित किए जाएंगे। जहां समानांतर रूप से शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किए होंगे। देशभर में सभी 1.55 लाख डाकघर 31 दिसंबर, 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जुड़ जाएंगे। इससे आईपीपीबी का नेटवर्क आैर भी बड़ा आैर व्यापाक हो जाएगा।
घर बैठे ये मिलेंगी सेवाएं

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 10 हजार से ज्यादा सर्विस प्रोवाइडर्स के जरिए ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ उपलब्ध कराएगी। जिसमें खाता खोलने, नकद जमा करने, नकद निकासी, 24×7 फंड ट्रांसफर, रिचार्ज एंड बिल पेमेंट के अलावा, लोन, इंश्योरेंस और इंवेस्टमेंट की सुविधा मिलेगी। हालांकि घर पर सर्विस पाने के लिए ग्राहको को कुछ चार्ज भी देना होगा। बैंकिंग के बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक इंश्योरेंस सेक्टर में भी कदम रखने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि जल्द ही ग्रुप टर्म लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा शुरु हो सकती है।
ग्रामीण इलाकों पर रहेगी खास नजर

चूकि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की पहुंच देश के सुदूर इलाकों तक होगी। जिसके चलते ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की सुविधा मिलने लगेगी। वह किसी भी बैंक खाते में धन हस्तांतरित कर सकेंगे। यह काम वह मोबाइल एप अथवा डाकघर में जाकर कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो