scriptKisan Credit Card : लोन लेने वाले किसान 31 अगस्त तक कर लें ये काम, चुकाना पड़ेगा 4 की जगह 7 प्रतिशत ब्याज | KCC: 31 August is Last Day To Pay Loan Amount,Charge Will Double | Patrika News

Kisan Credit Card : लोन लेने वाले किसान 31 अगस्त तक कर लें ये काम, चुकाना पड़ेगा 4 की जगह 7 प्रतिशत ब्याज

Published: Aug 20, 2020 10:23:44 am

Submitted by:

Soma Roy

Kisan Credit Card : खेती के लिए किसानों को केंद्र सरकार की ओर से सस्ते दरों पर लोन मुहैया कराने के लिए केसीसी स्कीम चलाई जा रही है
लॉकडाउन के चलते केसीसी के तहत लिए गए लोन को चुकाने की अवधि पांच महीने के लिए बढ़ा दी गई थी

kisan1.jpeg

Kisan Credit Card

नई दिल्ली। किसानों को राहत देने के मकसद से सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की सुविधा दी है। इसके तहत सस्ते दरों पर लोन लिया जा सकता है। जिसका इंटरेस्ट एक तय तारीख पर उन्हें चुकाना होता है। मगर लॉकडाउन (Lockdown) के चलते सरकार ने कृषि लोन पर ब्याज छूट की मियाद दो बार बढ़ा दी थी। पहले इसे 31 मार्च तक बढ़ाया गया था। बाद में इसकी तारीख 31 अगस्त तक कर दी गई। ऐसे में किसानों को लोन चुकाने के महज 10 दिन बचे हैं। इस बीच अगर उन्होंने रकम नहीं चुकाई तो उन्हें 4 की जगह 7 प्रतिशत की दर से लोन पर ब्याज चुकाना होगा।
मालूम हो कि मोदी सरकार (Modi Government) ने लॉकडाउन की वजह से किसानों को दी थी पांच महीने की मोहलत थी। वैसे किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत उन्हें 4 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जाता है। चूंकि लॉकडाउन के चलते किसानों को काफी नुकसान हुआ इसलिए लोन चुकाने की अवधि को बढ़ा दिया गया था। 31 अगस्त इसकी आखिरी तारीख है। अगर इससे देर की तो स्कीम का फायदा नहीं मिल पाएगा। ऐसे में किसानों को ज्यादा ब्याज दर पर लोन चुकाना पड़ेगा।
क्या है केसीसी
किसानों को खेती के लिए सस्ते दर पर लोन मुहैया कराने के लिए केसीसी स्कीम लाई गई है। इस पर 3 लाख रुपए तक के लोन की ब्याज दर वैसे तो 9 फीसदी है, लेकिन सरकार इसमें 2 परसेंट की सब्सिडी देती है। इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है। मगर जो किसान लोन को समय रहते लौटाते हैं उन्हें 3 फीसदी अतिरिक्त छूट मिलती है। ऐसे में किसानों को महज 4 फीसदी ब्याज दर पर ही लोन मिल जाता है।
कैसे लें योजना का लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं। इसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें। इस फॉर्म के साथ अपनी कृषि योग्य जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल भरें। अगर आपने अभी तक किसी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आस-पास के बैंक से संपर्क करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है। निजी बैंक भी यह कार्ड बनाते हैं। अप्रूवल के लिए फॉर्म के साथ वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि की फोटोकॉपी की जरूरत होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो