सरकार जल्द भेजने वाली है PF खाते में ब्याज की रकम, बैलेंस चेक करने के लिए करें ये काम

  • PF Balance : मिस्ड कॉल समेत इन तरीकों से आसानी से जान सकते हैं पीएफ का बैलेंस
  • सुविधा लेने के लिए आपके मोबाइल नंबर का ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होना जरूरी है

By: Soma Roy

Published: 14 Sep 2020, 04:39 PM IST

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से जल्द ही PF खाता धारकों के अकाउंट में ब्याज की रकम भेजी जाएगी। ये दो किश्तों में भेजी जाएगी। दूसरी किश्त दिसंबर में जारी होगी, जबकि पहली किश्त अगले महीने तक आने की संभावना है। ऐसे में पीएफ अकाउंट में बैलेंस (PF Balance) क्रेडिट हुआ या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपका अकाउंट अपडेटेड होना चाहिए। साथ ही आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। जिससे आप आसानी से बैलेंस चेक कर सकें।

उमंग ऐप करेगी मदद
हाल ही में मोदी सरकार ने सभी तरह की सरकारी सर्विसेज को आसान बनाने के लिए इस ऐप को लांच किया था। इसमें डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने समेत तमाम अन्य सुविधाएं मिलती हैं। आप इस ऐप का इस्तेमाल पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए भी कर सकते है।। इसके लिए आपको यहां दिए गए एम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद व्यू पासबुक पर क्लिक करें। यहां अपना यूएएन नंबर और OTP नंबर भरें। ऐसा करते ही आपको बैलेंस दिख जाएगा।

ईपीएफओ की वेबसाइट
आप पीएफ का बैलेंस चेक करने के लिए EPFO की वेबसाइ epfindia.gov.in पर भी जा सकते हैं। यहां आपको ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही एक नई विंडो खुलेगी। इसमें आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा। तब एक और विंडो ओपन होगी। जिसमें आप अपना बैलेंस चेक कर सकेंगे।

SMS सर्विस
आप एसएमएस के जरिए बैलेंस की जानकारी चाहते हैं तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ईपीएफओ की ओर से जारी किए गए नंबर 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा। मैसेज टाइप करते समय आपको EPFOHO UAN ENG लिख के भेजना होगा। अगर आप अंग्रेजी में बैलेंस जानना चाहते हैं तभी ENG लिखें। वरना आप जिस भी क्षेत्रीय भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके तीन अक्षर कैपिटल में लिख दें। मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल से जानें बैलेंस
आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से महज एक मिस्ड कॉल से भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। ऐसा करते ही ईपीएफओ की तरफ से आपके पास एक मैसेज आएगा। जिसमें PF Number, नाम, जन्मतिथि और ईपीएफ बैलेंस लिखा होगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned