script इस बैंक ने शुरू किया भारत में सबसे पहला ATM, नाम जानकर आप भी चौंक जाएंगे | Know which bank install first ATM in india | Patrika News

इस बैंक ने शुरू किया भारत में सबसे पहला ATM, नाम जानकर आप भी चौंक जाएंगे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 17, 2018 08:28:38 am

Submitted by:

Manoj Kumar

आज ATM ने बैंकिंग कार्य को आसान कर दिया है।

ATM
नई दिल्ली। जब आपको रुपए की जरूरत पड़ती है तो आप नजदीक के ATM में जाकर अपने डेबिट कम ATM कार्ड से रुपया निकाल लेते हैं। इसके अलावा अन्य बैंकिंग कार्य भी ATM के जरिए निपटा लेते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है। इसका कारण यह है कि आज के समय में शहरों में लगभग हर गली में ATM मिल जाता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि भारत में सबसे पहले ATM कौन सा बैंक लाया था। इस सवाल के जवाब में आप सोच रहे होंगे कि भारतीय स्टेट बैंक या पंजाब नेशनल बैंक ही सबसे पहले ATM लेकर आया होगा, लेकिन आप गलत हैं। भारत में सबसे पहला ATM लाने का श्रेय एक विदेशी बैंक को जाता है। आइए आपको बताते हैं कि भारत में सबसे पहल ATM कौन सा बैंक और कब लेकर आया था।
ये बैंक लाया भारत का सबसे पहला ATM

भारत में इस समय करीब 40 सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के बैंक हैं। साथ ही राज्य भी अपने कोऑपरेटिव बैंक संचालित करते हैं। लेकिन देश में पहला ATM लाने का श्रेय किसी भी भारतीय बैंक को नहीं जाता है। भारत में जिस बैंक को सबसे पहला एटीएम लाने का श्रेय जाता है उसका नाम The Hongkong and Shanghai Banking Corporation(HSBC) बैंक है। यह एक विदेशी बैंक है और इसने 1987 में देश का पहला ATM लगाया था।
यहां लगा दुनिया का पहला ATM

अब आप सोच रहे होंगे कि दुनिया का पहला ATM कब और कहां लगा होगा तो इसके बारे में भी हम आपको बता देते हैं। दुनिया का पहला ATM 27 जून 1967 में नॉर्थ इंग्लैंड के एनफील्ड में लगाया गया था। इस ATM को लगाने का श्रेय Barclays bank को जाता है। आपको बता दें कि ATM का आविष्कार स्कॉटलैंड निवासी जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो