LIC की इस पॉलिसी में एक बार निवेश पर हर महीने मिलेगी 10,000 की पेंशन, ऐसे उठाएं फायदा

-Life Insurance Corporation: एलआईसी ( LIC ) देश की सबसे भरोसेमंद बीमां कंपनियों में से एक है।
-एलआईसी हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है।
-एलआईसी में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित कंपनी है।
-जीवन शांति पॉलिसी ( Jeevan Shanti Scheme ) में दो तरह के ऑप्शन होते हैं, जिसमें इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी शामिल है।

By: Naveen

Published: 25 Aug 2020, 12:51 PM IST

नई दिल्ली।
Life Insurance Corporation: एलआईसी ( LIC ) देश की सबसे भरोसेमंद बीमां कंपनियों में से एक है। एलआईसी हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रही है। एलआईसी में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है, क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित कंपनी है। नौकरीपेशा लोगों के लिए एलआईसी एक खास योजना चला रही है। इस योजना के अंतर्गत आप एक बार निवेश कर जीवन भर पेंशन पा सकते हैं। इस योजना का नाम जीवन शांति पॉलिसी ( Jeevan Shanti Scheme ) है। इसमें दो तरह के ऑप्शन होते हैं, जिसमें इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी शामिल है। एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी ( LIC JSP Scheme 2020 ) में पॉलिसीधारक अपने ( LIC Policy ) भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

NPS Account: Income Tax में छूट के लिए यहां करें निवेश, FD से भी ज्यादा मिलेगा रिटर्न

जीवन शांति पॉलिसी के फायदे ( LIC Jeevan Shanti Plan Benefits )
एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी में ग्राहकों को कई फायदे मिलते हैं। इस योजना में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और निवेशक की जीवन भर गारंटीड आय होती है। इस प्लान में ग्राहक को अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से नौ तरह के विभिन्न एन्युटी विकल्प चुनने का मौका मिलता है। एन्युटी की दरें पॉलिसी की शुरुआत से ही गारंटीड होती हैं। ग्राहक तत्काल पेंशन शुरू करने के लिए इमीडिएट एन्युटी या फिर बाद में शुरू करने के लिए डेफ्फर्ड एन्युटी का विकल्प चुन सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन ( LIC Jeevan Shanti Plan Eligibility )
इस योजना में आवेदन के लिए व्यक्ति की उम्र 30 से 85 साल तक होनी चाहिए। इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1,50,000 रुपये है। वहीं, अधिकतम की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। उदाहरण के तौर पर अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 2000000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 10067 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in/Home/jeevan-shanti से प्राप्त कर सकते हैं।

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस से हर महीने कैसे मिलेंगे 5 हजार रुपये? जानें पूरी स्कीम

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned