Manohar Jyoti Yojana: अब बिजली का बिल होगा आधा, सरकार दे रही सोलर प्लांट पर सब्सिडी

  • Manohar Jyoti Yojana: हरियाणा सरकार की ओर से सोलर पैनल की खरीद पर 15 हजार की दी जा रही सब्सिडी
  • 150 वाट तक का सोलर पैनल अब 23 की जगह महज साढ़े सात हजार रुपए में पड़ेगा

By: Soma Roy

Published: 07 Sep 2020, 11:26 AM IST

नई दिल्ली। अक्सर लोग बिजली के बढ़े हुए बिल के चलते टेंशन में रहते हैं, मगर अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप सोलर प्लांट (Solar Panel) इंस्टाल कराकर बिजली का बिल आधा कर सकते हैं। इसके जरिए ग्रामीण इलाकों में बिजली की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। लोगों को राहत देने के मकसद से हरियाणा सरकार ने मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yoajna) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 15 हजार की सब्सिडी (Subsidy) दी जा रही है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो इन प्रक्रियाओं का पालन करें।

इन लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा
बिजली की सबसे ज्यादा दिक्कत ग्रामीण इलाकों में होती है। घंटों लाइट न रहने की वजह से पढ़ाई से लेकर सिंचाई तक का काम ठप हो जाता है। ऐसे में इन क्षेत्रों में 150 वाट का सोलर पैनल लगाया जाएगा। साथ में लाभार्थी को एक लिथियम बैटरी भी दी जाएगी। ये निशुल्क रहेगी। इस योजना से जुड़ने वाले लोगों को एक मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, 9 वाट की एलईडी ट्यूबलाइट, 25 वाट वाला सीलिंग फैन, 6-6 वाट के एलईडी बल्ब भी दिए जाएंगे। इसके अलावा दूसरे क्षेत्रों में बिजली की बढ़ती खपत को कम करने और लोगों के सिर से बिजली के बिल की टेंशन को हटाने के लिए भी मनोहर ज्योति योजना काम की है।

कैसे करें आवेदन
मनोहर ज्योति योजना से जुड़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट Http://Hareda.Gov.In पर जाएं। यहां ऑनलाइन आवेदन करें। इस दौरान फॉर्म के साथ निवास प्रमाण पत्र (Bonafide Certificate), आधार कार्ड (Aadhar Card) और बैंक अकाउंट (Bank Accounnt) की फोटोकॉपी भी लगाएं। नाम शामिल होने पर सरकार सौर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आपको सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी देगी। आमतौर पर 150 वाट का सोलर पैनल लगाने में 22,500 रुपए की लागत आती है। मगर सब्सिडी के बाद सोलर पैनल केवल 7,500 रुपए में लगवा सकेंगे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned