scriptNational Pension Scheme: Investors Can Get Double Profit In Long Term | National Pension Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेश से होगा डबल फायदा, 1 साल में 12 पर्सेंट तक रिटर्न पाने का मौका | Patrika News

National Pension Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेश से होगा डबल फायदा, 1 साल में 12 पर्सेंट तक रिटर्न पाने का मौका

  • National Pension Scheme : एनपीएस के स्कीम G में सरकारी बांड में पैसा इंवेस्ट किया जाता है
  • 60 साल की उम्र के बाद एनपीएस में मासिक एवं वार्षिक पेंशन की सुविधा मिलती है

नई दिल्ली

Published: October 19, 2020 12:41:46 pm

नई दिल्ली। भविष्य के लिए बचत करना एक कला है। क्योंकि सही जगह पर पैसा इंवेस्ट करने पर ही आपको जरूरत के समय अच्छा रिटर्न मिल सकता है। ऐसे में सरकार की ओर से चलाई जा रही नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) एक बेहतर विकल्प है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अन्य फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट विकल्पों के बजाय NPS के स्कीम G में निवेश काफी फायदेमंद है। बीते एक साल में इसने निवेशकों को 12 फीसदी तक रिटर्न दिया है। ऐसे में लांग टर्म इंवेस्ट करने वालों के लिए ये एक बेहतरीन स्कीम साबित हो सकता है।
pension1.jpg
National Pension Scheme
NPS के स्कीम G की खासियत
NPS के स्कीम G में डबल डिजिट रिटर्न मिला है। ये बेंचमार्क 10-साल G सिक्योरिटी यील्ड 6.70 फीसदी से कम होकर 5.94 फीसदी पर आ गया है। बॉन्ड यील्ड (Bond Yield) और बॉन्ड प्राइस में अप्रत्यक्ष रूप से संबंध होता है। जैसे-जैसे यील्ड नीचे की ओर जाता है, वैसे-वैसे मौजूदा डेट स्कीम्स (Debt Schemes) का प्राइस उपर जाता है। NPS एक तरह का मार्केट लिंक्ड प्रोडक्ट है इसलिए इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन लंबे समय के निवेश के लिए ये काफी फायदेमंद है।
एनपीएस के फायदे
1.एनपीएस एक पेंशन योजना है। इसमें रिटायरमेंट की उम्र के 60 साल होने पर पेंशन मिलती है।
2.60 वर्ष की आयु के होने पर खाता बंद करने का विकल्प मिलता है। खाता बंद करते समय एक मुश्त या जरूरत के हिसाब से रुपया भी निकाला जा सकता है। बचे हुए पैसे से एक वार्षिकी उत्पाद (annuity plan) खरीदना पड़ता है।
3.अगर इस खाते में 10 लाख रुपए हैं और उस समय ब्याज 6 प्रतिशत है तो कंपनी 10 लाख रुपए लेकर आपको आजीवन हर वर्ष 60,000 (10 लाख X 6%) रुपये देगी। अगर आप मंथली पेंशन चाहते हैं तो आपको हर महीने 5,000 रुपए मिलेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारUttar Pradesh Assembly Elections 2022: भीषण शीतलहरी में पूर्वांचल हुआ गर्म, दो मुख्यमंत्रियों के चुनावी मैदान में उतरने की आस ने बढ़ाई सरगर्मीप्रियंका गांधी ने जारी की कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 16 महिलाओं को भी दिया टिकटUP Election 2022 : आजम खान को याद कर मंच पर ही फफक-फफक कर रोने लगे बेटे अब्दुल्ला आजम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.