scriptएन एस विश्वनाथन एक बार फिर बने RBI के डिप्टी गवर्नर, 4 जुलाई से शुरू होगा कार्यकाल | NS Vishwanathan are appointed as a deputy governor of RBI | Patrika News
कारोबार

एन एस विश्वनाथन एक बार फिर बने RBI के डिप्टी गवर्नर, 4 जुलाई से शुरू होगा कार्यकाल

reserve bank of india ने एनएस विश्वनाथन को डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया
24 जून को विरल आचार्य ने अपने पद से दिया था इस्तीफा

नई दिल्लीJul 02, 2019 / 11:44 am

Shivani Sharma

RBI deputy governor

एन एस विश्वनाथन एक बार फिर बने RBI के डिप्टी गवर्नर, 4 जुलाई से शुरू होगा कार्यकाल

नई दिल्ली। एन एस विश्वनाथन ( NS Vishwanathan ) को एक बार फिर एक साल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है। इनकी नियुक्ति 4 जुलाई से प्रभावी होगी। अधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आदेश के मुताबिक कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने विश्वनाथन की एक और साल के लिए डिप्टी गवर्नर ( deputy governor of rbi ) पद पर दोबारा नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।


3 जुलाई को पूरा होगा कार्यकाल

विश्वनाथन इस समय भी आरबीआई के डिप्टी गवर्नर है और उनका मौजूदा कार्यकाल तीन जुलाई को पूरा हो रहा है।विश्वनाथन का पहला कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद उनको एक बार फिर से डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा और इनका आगामी कार्यकाल 4 जुलाई से प्रभावी हो जाएगा। इस समय एन एस विश्वनाथन के अलावा इस समय बी पी कानूनगो ( B.P. Kanungo ) और एम के जैन ( M. K. Jain ) केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर हैं। चौथे डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ( viral acharya ) थे।


ये भी पढ़ें: देश को डिजिटल बनाने के लिए मोदी सरकार का नया प्लान, अब घर-घर पहुंचाएंगे ब्रॉडबैंड

https://twitter.com/ANI/status/1145619806344929281?ref_src=twsrc%5Etfw

24 जून को विरल आचार्य ने दिया था पद से इस्तीफा

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने 24 जून को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। आचार्य को दिसंबर 2016 में नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल छह महीने बाद खत्म होने वाला था, लेकिन उन्होंने मोदी सरकार के बजट से ठीक पहले इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के बाद आरबीआई में अब तीन डिप्टी गवर्नर एन एस. विश्वनाथन, बी. पी. कानूनगो और एम. के. जैन बचे हैं।


2016 में हुई थी नियुक्ति

आपको बता दें कि इससे पहले भी एनएस विश्वनाथन को 4 जुलाई, 2016 को तीन वर्षों की अवधि के लिए RBI डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था। इस समय रिजर्व बैंक के पास सबसे वरिष्ठ डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन हैं। विरल आचार्य द्वारा इस्तीफा देने के बाद सरकार के सामने दो नए डिप्टी गवर्नर को नियुक्त करने की जिम्मेदारी थी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / एन एस विश्वनाथन एक बार फिर बने RBI के डिप्टी गवर्नर, 4 जुलाई से शुरू होगा कार्यकाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो