PMVVY: सरकार की इस स्कीम में हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम

-PM Vaya Vandana Yojana: केंद्र सरकार ने हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं ( PM Modi Scheme ) चला रखी है।
-इस योजना के माध्यम से लोग अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।
-सरकार ने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( PMVVY 2020 ) की शुरुआत की थी।
-इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर आप प्रति माह 10 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं।
- केंद्र सरकार ने इस स्कीम की डेडलाइन 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दी है।

By: Naveen

Updated: 03 Aug 2020, 01:22 PM IST

नई दिल्ली।
PM Vaya Vandana Yojana: केंद्र सरकार ने हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं ( PM Modi Scheme ) चला रखी है। इस योजना के माध्यम से लोग अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। सरकार ने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( PMVVY 2020 ) की शुरुआत की थी। हाल ही में सरकार ने संशोधित योजना शुरू की है। इस योजना में एकमुश्त पैसा देकर आप प्रति माह 10 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन पा सकते हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस स्कीम की डेडलाइन 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दी है। इस योजना में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। सबसे अच्छी बात है कि योजना में निवेश पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

योजना के फायदे
केंद्र सरकार ने PMVVY में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए निश्चित रिटर्न की दर 7.4 फीसदी सालाना रखी है। इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। ऐसे में अगर कोई भी 15 लाख रुपये का निवेश करता है। तो उसे सालाना 7.4 फीसदी की दर से ब्याज के मुताबिक कुल 1,11,000 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन इसमें निवेश कर सकते हैं

LIC कम ब्याज पर दे रही Personal Loan की सुविधा, घर बैठे ऐसे करें आवेदन

योजना की शर्तें
योजना के तहत निवेश करने के लिए आपको पैन कार्ड की कॉपी चाहिए होती है। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए आधार या फिर पासपोर्ट। साथ ही बैंक खाता। योजना के तहत 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है। आप मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर पेंशन ले सकते हैं।

कैसे करें आवेदन ( Apply For PM Vaya Vandana Yojana )
पीएम वय वंदना योजना के तहत एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म के साथ जरूरी सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे। इसके लिए www.licindia.in के लिंक का इस्तेमाल करना होगा। यहां आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। यहां आपको फॉर्म में सभी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned