scriptPositive Pay System : RBI Is Going To Implement New System On Cheque | Positive Pay System : चेक पेमेंट पर RBI कर रहा बड़े बदलाव, अगले साल से होगा लागू | Patrika News

Positive Pay System : चेक पेमेंट पर RBI कर रहा बड़े बदलाव, अगले साल से होगा लागू

  • Positive Pay System : चेक के जरिए होने वाले बैंकिंग फ्रॉड पर लगाम लगाने के मकसद से आरबीआई ला रही है नई प्रणाली
  • इसका नाम ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ है, इसके जरिए चेक संबंधित जरूरी जानकारियां पहले साझा करनी होगी

नई दिल्ली

Published: September 29, 2020 06:29:35 pm

नई दिल्ली। बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) पर लगाम लगाने के मकसद से भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) जल्द ही चेक पेमेंट के निमयों में बदलाव करने वाला है। इसके तहत अब 50,000 रुपये या इससे ज्यादा पेमेंट पर कस्टमर्स को कुछ निजी जानकारियां बैंक से साझा करनी होगी। इसके लिए ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ (Positive Pay System) का सहारा लिया जाएगा। इससे बैंक को चेक भेजने और रिसीव करने वाली की सारी डिटेल्स सटीक मिलेंगी। जिससे वेरिफाई करना आसान हो जाएगा। हालांकि इस सुविधा का लाभ कस्टमर लेना चाहते हैं या नहीं ये उन पर निर्भर करेगा। नए प्रणाली के तहत आरबीआई 5 लाख या इससे अधिक अमांउट में इस व्यवस्था को अनिवार्य करने पर विचार कर रही है। ये प्रणाली अगले साल से लागू की जाएगी।
cheque1.jpg
Positive Pay System
क्या है ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’
ये एक ऐसी प्रणाली है जिसमें चेक जारी करने वाले व्यक्ति को SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए चेक से जुड़ी कुछ जानकारी बैंक को देनी होगी। इसमें चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता (Payee) और पेमेंट की रकम आदि शामिल होंगे। पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत ऐसे चेक की जानकारियों को क्रॉस चेक किया जाएगा, जिससे गड़बड़ी की कोई संभावना न हो। इस दौरान अगर किसी भी तरह की गलती मिलती है तो चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS Cheque Truncation System) द्वारा इसे मार्क करेगा। इसकी जानकारी ड्रॉई बैंक (जिस बैंक में चेक पेमेंट होना है) और प्रेजेंटिंग बैंक (जिस बैंक के अकाउंट से चेक जारी हुआ है) को दी जाएगी।
NPCI करेगी सिस्टम को विकसित
पॉजिटिव पे सिस्टम को विकसित करने का काम ‘नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया’ (NPCI) करेगी। यही सीटीएस में ये नई सुविधा को शामिल करेंगी और दूसरे बैंकों को इससे जोड़ेगी। केंद्रीय बैंक के अनुसार पॉजिटिव पे सिस्टम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा। इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए आरबीआई ने बैंकों को वोइस फीचर्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारPm Kisan Samman Nidhi: फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अब राशन कार्ड देना होगा अनिवार्यपंजाब के बाद अब उत्तराखंड में भी बदलेगी चुनाव तारीख! जानिए क्या है बड़ी वजहPolice Recruitment 2022: पुलिस विभाग में 900 से अधिक पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.