scriptPNB ने चेक रिटर्न फीस, लोन पर ब्याज, लॉकर रेट सहित किया ये बदलाव, जानिए नए नियम | punjab national bank revises cheque return fee locker rent penalty | Patrika News
फाइनेंस

PNB ने चेक रिटर्न फीस, लोन पर ब्याज, लॉकर रेट सहित किया ये बदलाव, जानिए नए नियम

PNB Rules Change : पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बैंक अपने नियमों में बड़े बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने मल्टी-सिटी चेक बुक, एक साल में फ्री ट्रांजैक्शन की संख्या, लॉकर रेंट चार्जेज और सर्विस चार्जे सहित कई बदलाव किए जा रहे हैं।

May 10, 2022 / 12:29 pm

Shaitan Prajapat

punjab national bank

punjab national bank

PNB Rules Change : भारत का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी वाणिज्यिक बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कुछ नियमों में बदलाव किया है। अगर आपका खाता भी PNB है तो आप के लिए यह बहुत जरूरी खबर है। बैंक ने मल्टी-सिटी चेक बुक, एक साल में फ्री ट्रांजैक्शन की संख्या, लॉकर रेंट चार्जेज, सेविंग्स अकाउंट में मंथली फ्री ट्रांजैक्शन से लेकर कई बदलाव किए है। पंजाब नेशनल बैंक नॉन-क्रेडिट संबंधित सर्विस चार्जेज में भी बदलाव करने जा रहा है। इसके साथ ही बैंक ने फ्री चेक लीफ की संख्या को भी घटा दिया है। नए नियमों से बैंक के ग्राहकों को अब पहले से ज्यादा चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा। आइए जानते हैं बैंक ने नए नियमों में क्या क्या बदवाल किया है।

चेक रिटर्न चार्ज
पंजाब नेशनल बैंक चेक रिटर्न चार्ज में बदलाव किया है। बैंक 10 लाख रुपए के आउटवर्ड रिटर्निंग चार्ज के लिए एक नया स्लैब तैयार किया है। 10 लाख रुपए का आउटवर्ड रिटर्निंग चार्ज के लिए 500 प्रति इंस्ट्रूमेंट का भुगतान करना पड़ेगा। इससे पहले एक लाख रुपए से ऊपर के प्रति इंस्ट्रूमेंट के लिए 250 रुपए लगते थे।

 

आउटस्टेशन चेक रिटर्निंग
बैंक ने आउटस्टेशन चेक रिटर्निंग के नियम भी बदले है। अब एक लाख रुपए तक का चार्ज 150 रुपए प्रति इंस्ट्रूमेंट देना होगा। इसके अलावा एक लाख से 10 लाख तक ये 250 रुपए प्रति इंस्ट्रूमेंट लगेगा।
इसी तरह पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने लोन पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। होम लोन के साथ दूसरे रिटेल लोन पर 35 बेसिस प्वाइंट यानी 0.35 फीसदी ब्याज दर बढ़ा दिया है।

लॉकर रेंट जुर्माना
पंजाब नेशनल बैंक ने लॉकर रेंट जुर्माने की राशि में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, एक साल तक की देरी, सालाना किराए का 25 प्रतिशत जुर्माना वसूलेगा। इसके अलावा एक साल से 3 साल तक की देरी सालाना किराए का 50 फीसदी जुर्माना चुकाना पड़ेगा। वहीं 3 साल से ज्यादा देरी होने पर बैंक लॉकर तोड़ देगा।

यह भी पढ़ें

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, खरीदने से पहले यहां जानें अपने शहर का ताजा भाव




 

फ्री चेक की घटी संख्या
पीएनबी ने फ्री चेक लीफ की संख्या को भी कम कर दिया है। इससे पहले सेविंग्स अकाउंटहोल्डरों को एक फाइनेंशियिल ईयर में 25 लीफ वाली चेकबुक दी जाती थी। नए नियमों के अनुसार अब 29 मई से 20 लीफ वाली चेक बुक फ्री मिला करेगी।

यह भी पढ़ें

अदानी ग्रीन एनर्जी का मार्केट कैप भारतीय स्टेट बैंक से हुआ अधिक, निवेशकों का बना पसंदीदा शेयर




फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट तय
बैंक ने फाइनेंशियिल ईयर में कुल डेबिट ट्रांजैक्शन लिमिट तय कर दी हे। अब 50 फ्री डेबिट ट्रांजैक्शन के बाद ग्राहकों से हर लेनदेन पर 10 रुपए का चार्ज लिया जाएगा।

Home / Business / Finance / PNB ने चेक रिटर्न फीस, लोन पर ब्याज, लॉकर रेट सहित किया ये बदलाव, जानिए नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो