scriptआरबीआई का बड़ा आदेश, फास्टैग अकाउंट सभी पेमेंट्स मॉडल्स और वॉलेट्स हो सकेंगे लिंक | RBI order, Fastag account, all payment models, wallets will be linked | Patrika News

आरबीआई का बड़ा आदेश, फास्टैग अकाउंट सभी पेमेंट्स मॉडल्स और वॉलेट्स हो सकेंगे लिंक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2019 11:55:33 am

Submitted by:

manish ranjan

आरबीआई ने सहुलियत बढ़ाने और फेल्ड ट्रांजेक्शंस से बचने के लिए उठाया कदम
सभी ऑथराइज्ड पेमेंट सिस्टम्स को अब फास्टैग्स से लिंकिंग की इजाजत होगी

FASTag

फास्टैग से 15 जनवरी 2020 तक राहत

नई दिल्ली। फास्टैग ( fastag ) को लेकर रोज नए-नए अपडेट्स सामने आ रहे हैं। अब इसमें भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) ने बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई ( rbi ) के आदेश के अनुसार अब देश में ऑनलाइन सिस्टम में मौजूद ऑथराइज्ड पेमेंट्स मॉडल्स और मोबाइल वॉलेट्स ( mobile wallet ) को फास्टैग से लिंक किया जाएगा। यह फैसला लोगों की सहुलियत और फेल्ड ट्रांजेक्शंस की समस्या को सुलझाने के लिए किया गया है। ताकि लोग फास्टैग अकाउंट ( Fastag Account ) को आसानी से रिचार्ज कर सकें।

यह भी पढ़ेंः- 50 करोड़ी कंपनियों के लिए जरूरी हुआ यूपीआई और रुपे कार्ड से ट्रांजेक्शन

ग्राहकों के पास होंगे ज्यादा से ज्यादा ऑप्शन
आरबीआई द्वारा एक प्रेस रिलीज के अनुसार ग्राहकों के लिए पेमेंट करने के ज्यादा से ज्यादा ऑप्शन देकर इस सिस्टम का दायरा बढ़ाने का काम कर रहे हैं। साथ ही सिस्टम पार्टिसिपेंट्स के बीच कॉम्पिटिशन बढ़ाने के इरादे से सभी ऑथराइज्ड पेमेंट सिस्टम्स को अब फास्टैग्स से लिंकिंग की इजाजत होगी।

यह भी पढ़ेंः- वैश्विक कारणों से शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स करीब 90 अंक नीचे, निफ्टी 12232

यूपीआई ने भी दिया है ऑप्शन
आपको बता दें कि कुछ समय पहले भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने कस्टमर्स को एनईटीसी फास्टैग को भीम यूपीआई से रिचार्ज करने का ऑप्शन दिया था। एनपीसीआई के अनुसार भीम यूपीआई आधारित मोबाइल एप के माध्यम से कस्टमर रास्ते में रहते हुए भी फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज कर सकते हैं। ऐसे लोगों को टोल प्लाजा की लंबी लाइनों में लगने की जरुरत नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो