RBI जल्द जारी करेगा 50 रुपए के नए नोट, शक्तिकांत दास के होंगे हस्ताक्षर

RBI जल्द जारी करेगा 50 रुपए के नए नोट, शक्तिकांत दास के होंगे हस्ताक्षर

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Apr, 17 2019 12:11:09 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 12:24:22 PM (IST) फाइनेंस

  • 50 रुपए के महात्मा गांधी सीरीज वाले नए नोटों पर होंगे आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर।
  • पिछले साल दिसंबर माह में शक्तिकांत दास को 25वां आरबीआई गवर्नर नियुक्त किया गया था।
  • 50 रुपए के पुराने नोट कानूनी रूप से रहेंगे वैध।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) ने मंगलवार को जानकारी दी कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ( Shaktikant Das ) के हस्ताक्षर वाले 50 रुपए के नोट जल्द ही जारी करेगी। आरबीआई ने कहा कि गांधी सीरीज वाले 50 रुपए के नोट पर जल्द ही बाजार में जारी किए जाएंगे जिनपर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

यह भी पढ़ें - सऊदी अरामको मुकेश अंबानी की रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल बिजनेस में खरीदेगी हिस्सेदारी, 25 फीसदी के डील पर बातचीत जारी

पुराने नोट कानूनी रूप से रहेंगे वैध

rbi के मुताबिक, महात्मा गांधी के नई सीरीज वाले 50 रुपए के ये नोट सभी मायनों में पुराने नोट की तरह ही है, जो पहले से ही चलन में है। आरबीआई ने साथ में कहा कि बाजार में मौजूद 50 रुपए के सभी पुराने नोट कानूनी रूप से वैध होंगे। गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर माह में उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को आरबीआई का 25वां गवर्नर नियुक्त किया गया था। उर्जित पटेल ने व्यक्तिगत कारणों की वजह से इस्तीफा दिया था।

यह भी पढ़ें - पाकिस्तान को 6 से 8 अरब डॉलर का राहत पैकेज दे सकता है IMF

2 रुपए व उससे अधिक के नोट पर ही होती है आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के मुताबिक केंद्रीय बैंक के गवर्नर को 2 रुपए व उससे मूल्य के सभी नोटों पर हस्ताक्षर करने का अधिकार है। इस अधिनियम के तहत आरबीआई गवर्नर बाजार में जारी किए गए 10,000 रुपए तक के नोटों पर ही हस्ताक्षर कर सकता है। 5 हजार और 10 हजार रुपए के नोट साल 1974 में जारी किए गए थे। एक रुपए के नोट पर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है। आपको यह भी बता दें कि आरबीआई किसी भी सिक्के को जारी नहीं करता है। हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा नोटों पर कुल 15 भाषाओं का इस्तेमाल होता है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned