आरबीआई ने इस बैंक का लाइसेंस कर दिया रद, क्या आपका तो नहीं था खाता

  • सुभद्रा बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 की दो तिमाहियों में न्यूनतम नेटवर्थ के नियम का उल्लंघन किया
  • सुभद्रा लोकल एरिया बैंक के पास जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने के लिए पर्याप्त कैश मौजूद

By: Saurabh Sharma

Published: 25 Dec 2020, 02:40 PM IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से महाराष्ट्र स्थित कोल्हापुर के सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस कैंसल कर दिया है। आरबीआई के अनुसार बैंक जिस प्रोसेस से काम कर रहा था, उससे बैंक जमाकर्ताओं को नुकसान पहुंच सकता था। आए आपको भी बताते हैं कि आखिर बैंक की ओर से क्या कहा गया है। रिजर्व बैंक अनुसार बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 की दो तिमाहियों में न्यूनतम नेटवर्थ के नियम का उल्लंघन किया है। आरबीआई के अनुसार सुभद्रा लोकल एरिया बैंक के पास जमाकर्ताओं का पैसा लौटाने के लिए पर्याप्त कैश मौजूद है।

यह भी पढ़ेंः- इतिहास में दूसरी बार सोने ने दिया 30 फीसदी से ज्यादा सालाना रिटर्न

आखिर क्यों लेना पड़ा आरबीआई को फैसला
आरबीआई को यह फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि जिससे सुभद्रा लोकल एरिया बैंक काम कर रहा था उससे बैंक के जमाकर्तओं को आने वाले दिनों में काफी नुकसान पहुंच सकता था। आरबीआई ने कहा कि बैंक मैनेज्मेंट के काम करने का तरीका मौजूदा और आने वाले दिनों में जमाकर्ताओं के हितों को नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़ेंः- निवेशकों ने तीन दिनों में कमाए 6.68 लाख करोड़, अब तीन तक नहीं मिलेगा मौका

कार्रवाई हो गई है प्रभावी
आरबीआई के अनुसार सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस 24 दिसंबर 2020 को कैंसल कर दिया है। इसका मतलब है कि बैंक का कारोबार 24 दिसंबर से बंद हो गया है। इससे वह कोई भी बैंकिंग गतिविधियां नहीं कर सकेगा। आरबीआई बैंक के परिसमापन के लिये उच्च न्यायालय के समक्ष आवेदन देगा।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned