scriptदिसंबर से 24 घंटे जारी रहेगी RTGS सुविधा, इन लोगों को होगा सबसे बड़ा फायदा | RTGS system for 24 hours all days from Dec 2020 said RBI Governor | Patrika News

दिसंबर से 24 घंटे जारी रहेगी RTGS सुविधा, इन लोगों को होगा सबसे बड़ा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2020 11:41:17 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

घरेलू व्यवसायों और संस्थानों को दी जाएगी 24 घंटे आरटीजीएस सुविधा
एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई के गवर्नर ने किया बड़ा ऐलान

RTGS system for 24 hours all days from Dec 2020 said RBI Governor

RTGS system for 24 hours all days from Dec 2020 said RBI Governor

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। यह ऐलान है आरटीजीएस को लेकर। अब दिसंबर महीने से आरटीजीएस सर्विस को 24 घंटे तक कर दिया गया है। अब 24 घंटे में कभी रुपयों का लेन देन आरटीजीएस के जरिए किया जा सकता है। यह सुविधा उन लोगों को मिलेगी जो घरेलू स्तर पर कारोबार या व्यवसाय करते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर उन्होंने इस बारे में क्या कहा…

यह भी पढ़ेंः- RBI Monetary Policy : ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, जीडीपी में रह सकती है 9.50 फीसदी की गिरावट

आरटीजीएस सर्विस 24 घंटे रहेगी जारी
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आरबीआई एमपीसी की बैठक के बाद घरेलू व्यवसायों और संस्थानों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि घरेलू व्यवसाय और संस्थान वास्तविक समय में तेज और निर्बाध भुगतान की सुविधा के लिए, दिसंबर 2020 से आरटीजीएस ( रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट ) प्रणाली चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी। अब कोरोना काल में घरेलू व्यवसाय या संस्थानों को काफी फायदा होगा। इससे कोई भी जरुरत के अनुसार किसी भी बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में रुपए ट्रांसफर या मंगा सकता है। अब लोगों को रुपए के लिए ज्यादा समय बर्बाद करने की जरुरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई एमपीसी नतीजों से पहले बाजार में मामूली तेजी, टीसीएस के शेयरों में मुनाफावसूली

पहले यह थी टाइमिंग
इससे पहले आरटीजीएस के थ्रू ट्रांजेक्शन करने की टाइम लिमिट सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक थी। जिसे अगस्त 2019 में बढ़ाया गया था। तब से इसी टाइमिंग को फॉलो किया जा रहा था। अब कोरोना वायरस के कारण आम लोगों से लेकर व्यवसायों तक को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर व्यवसायों और संस्थानों को लाखों और करोड़ों रुपयों की रकम ट्रांसफर करनी होती है। ऐसे कोविड के माहौल को देखते हुए आरबीआई की ओर से इसे 24 घंटे तक जारी रखने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ेंः- TCS Share Price : टाटा की आईटी कंपनी का जलवा, मार्केट कैप 11 लाख करोड़ के पास

2 लाख या उससे ज्यादा की रकम होती है ट्रांसफर
अगर बात आरटीजीएस से रकम ट्रांसफर की बात करें तो इसके तहत मोटी रकम ट्रांसफर की जाती है। इस सर्विस के थ्रू मिनिमम रुपए ट्रांसफर करने की लिमिट 2 लाख रुपए है। जबकि मैक्सीमम लिमिट की कोई सीमा नहीं है। यानी कोई भी 2 लाख या उससे ज्यादा की रकम आरटीजीएस के माध्यम से किसी भी बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर करा सकता है।

एनईएफटी से कितना है अलग
इसका कंपैरिजन हम एनईएफटी से करें तो अंतर थोड़ा, लेकिन बड़ा है। वैसे आरटीजीएस और एनईएफटी का काम एक ही है इलेट्रोनिक तरीके से रुपयों को ट्रांसफर करना। लेकिन सबसे बड़ा फर्क यह है कि एनईएफटी में एक रुपए से जितना भी रुपया आप ट्रांसफर करना चाहो कर सकते हैं, लेेकिन इसके थ्रू रुपए ट्रांसफर होने में थोड़ा टाइत लगता है। जबकि आरटीजीएस में मिनिमम लिमिट 2 लाख रुपए है, लेकिन ट्रांसफर टाइम एनईएफटी के मुकाबले काफी बेहतर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो