scriptअब बिना ओटीपी SBI के ATM से नहीं निकाल सकेंगे कैश, आज से लागू हुए नए नियम | SBI New Rules For Cash Withdrawl From ATM, OTP Will Be Compulsory | Patrika News

अब बिना ओटीपी SBI के ATM से नहीं निकाल सकेंगे कैश, आज से लागू हुए नए नियम

Published: Sep 18, 2020 10:15:52 am

Submitted by:

Soma Roy

SBI ATM : एटीएम फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए बैंक ने नियमों में किया बदलाव, पहले महज रात 8 से सुबह 8 बजे तक उपलब्ध थी ये सुविधा
मोबाइल नंबर के रजिस्टर्ड न होने पर 10 हजार से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे कैश

atm1.jpg

SBI ATM Service

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI-State Bank of India) ने आज से अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। इसमें एटीएम से कैश (ATM Cash Withdrawl) निकालना भी है। बैंक ने फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए ये कदम उठाया है। अब ग्राहक बिना ओटीपी के एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे। ये नियम 18 सितंबर यानी आज से लागू किया गया है। इसके लिए कस्टर का मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना जरूरी है।
नए नियम के तहत अगर आप एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से 10 हजार या उससे ज्यादा अमाउंट निकालते हैं तो बैंक की ओर से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (SBI ATM OTP Service) भेजा जाएगा। ये एक पिन नंबर की तरह होता है। जब एटीएम में आप इस नंबर को डालेंगे तभी आप कैश निकाल सकेंगे। इसलिए अब एटीएम जाते समय ग्राहक को अपना मोबाइल साथ ले जाना होगा। ध्यान रहे कि ये वही नंबर हो जो बैंक में रजिस्टर्ड (Registered Mobile Number) हो। जिन लोगों के मोबाइल नंबर अभी तक रजिस्टर्ड नहीं है वे एसबीआई एटीएम से 10 हजार से ज्यादा कैश नहीं निकाल सकेंगे। ग्राहकों को इस बारे में जानकारी देने के लिए बैंक की ओर से मैसेज भी किया गया है।
मालूम हो कि कैश निकासी के नियमों में ये बदलाव एसबीआई ने 1 जनवरी 2020 लागू किया था, लेकिन उस वक्त ये सुविधा महज रात 8 से सुबह 8 बजे तक के लिए थी। क्योंकि रात के समय में एटीएएम फ्रॉड ज्यादा होते हैं। मगर 18 सितंबर से ये सुविधा अब 24×7 लागू कर दिया है। इतना ही नहीं एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) में निवेश की समय सीमा भी बढ़ा दी है। यह योजना 30 सितंबर तक वैध होगी। इसमें आम लोगों के मुकाबले सीनियर सिटीजंस को ज्यादा ब्याज की सुविधा मिलती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो