scriptVirtual ID की मदद से मिनटों में तैयार होगा E-Aadhar Card,जानें क्या है पूरा प्रोसेस | UIDAI Allows you to download your E-aadhar card with in few minutes | Patrika News

Virtual ID की मदद से मिनटों में तैयार होगा E-Aadhar Card,जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Published: Jul 15, 2020 03:56:37 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

UIDAI की वेबसाइटwww.uidai.gov.in पर जनरेट कर सकते हैं E Aadhar Card
टैक्स जमा करने से लेकर नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन तक में हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है ( Aadhar Card Mandatory )

E-Aadhar Card

E-Aadhar Card

नई दिल्ली: आधार कार्ड ( Aadhar Card ) आज की तारीख में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। टैक्स जमा करने से लेकर नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन तक में हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है ( Aadhar Card Mandatory ) यहां तक कि सरकार की भेजी हुई मदद भी आपको इस कागज के होने पर ही मिलती है । यानि अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नहीं है तो आपके लिए काफी मुश्किल होने वाली है लेकिन कोरोना महामारी ( Corona Pandemic ) की वजह से पूरे देश में अभी भी सिर्फ 14000 आधार सेंटर्स काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है ।

रघुराम राजन की चेतावनी, 6 महीने में खतरनाक तरीके से बढ़ेगा NPA

यही वजह है कि लोग अब फिजिकल आधार कार्ड की जगह E Aadhar Card का इस्तेमाल करने लगे हैं लेकिन कई लोग ऐसे है जिन्हें अभी भी E Aadhar Card के बारे नहीं पता है तो आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे घर बैठे अपना E-Aadhar Card बना सकते हैं।

E-Aadhar Card बनाने का प्रोसेस ( How to make E aadhar Card ) –

ई-आधार को जनरेट करने के लिए सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। https://eaadhaar.uidai.gov.in/ लिंक पर क्लिक करने के बाद पर्सनल डीटेल ऑप्शन में जाकर अपनी सारी जानकारी भरनी होंगी जो आपके आधार कार्ड में होती हैं। इसके बाद OTP अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर मंगाकर ओटीपी को वेबसाइट के पेज पर डालें और डाउनलोड आधार पर क्लिक करें। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि वर्चुअल आधार का पीडीएफ डाउनलोड ( e aadhar card download ) करने के लिए 8 डिजिट का पासवर्ड डालें जो CAPITALS में आपके नाम के शुरूआती 4 अक्षर और जन्मतिथि होता है।

अभी हाल ही में UIDAI ने आधार री प्रिंट की सुविधा का भी ऐलान किया था । खास बात ये है कि मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी ( otp ) पाने का ऑप्शन है। aaadhar card रीप्रिंट के लिए आपको 50 रूपए देना पड़ेगा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो