scriptRBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की चेतावनी, 6 महीने में खतरनाक तरीके से बढ़ेगा NPA | Indian Banking system will witness severe NPA issue in next 6 months | Patrika News

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की चेतावनी, 6 महीने में खतरनाक तरीके से बढ़ेगा NPA

Published: Jul 15, 2020 02:40:01 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

लॉडाउन की वजह से कंपनियों के कामकाज पर नेगेटिव असर पड़ा है
6 महीने में गंभीर हो जाएगी Bank NPA की समस्या
रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ( RBI Former Governor Raghuram Rajan) का दावा

NPA

NPA

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( coronavirus ) की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत खराब है, और अगले 6 महीने में बैंकों के NPA ( banks NPA )की समस्या और ज्यादा विकराल रूप धारण कर सकती है। ये कहना है कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ( rbi Former Governor Raghuram Rajan) का । राजन का कहना है कि लॉडाउन की वजह से कंपनियों के कामकाज पर नेगेटिव असर पड़ा है, जिसकी वजह से बड़ी तादाद में कंपनियां अपने कर्ज लौटाने में असमर्थ है। जिसका सीधा असर बैंकों की कार्यप्रणाली पर पड़ेगा।

नहीं कम होगी Hand Sanitisers की कीमत, देना होगा 18 फीसदी GST

राजन ने आगे कहा कि इस समस्या को जितना जल्दी पहचान लिया जाए अर्थव्यवस्था के लिए उतना ही अच्छा होगा। RBI के पूर्व गवर्नर ने ये बात नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लायड एकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) द्वारा आयोजित इंडिया पॉलिसी फोरम 2020 के एक सेशन के दैरान कही।

कृषि में है उम्मीद- राजन का कहना है कि अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) में फिलहाल जान डालने की जरूरत है इसे मानना पड़ेगा और सरकार जनधन खातों ( jan Dhan Account ) की सफलता की जितनी बात रही है वो सारी सच नहीं है। इस योजना का जितना प्रचार हुआ इसे उस मुकाबले सफलता नहीं मिली वहीं अर्थव्यवस्था के कृषि क्षेत्र ( Agriculture Sector ) पर भरोसा जताते हुए उन्होने कहा कि कृषि फिलहाल बाकी सबसे अच्छा कर रहा है और हमें इसमें संभावनाएं तलाशनी चाहिए । राजन ने कहा, “निश्चित रूप से मोदी सरकार ने सुधारों को आगे बढ़ाया है. इन सुधारों की लंबे समय से बात हो रही थी, उसके सही तरीके से क्रियान्वयन होने से अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से को लाभ होगा।

आरबीआई के एक और पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव ने कृषि के बारे में राजन का समर्थन करते हुए कहा कि मानसून अनुकूल रहने की संभावना के बीच सरकार को कृषि क्षेत्र के प्रदर्शन का लाभ उठाकर वृद्धि को प्रोत्साहन देने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो