scriptइन ‘फ्रीजर टिप्स’ से मिनटों में बनेगा खाना | Smart Freezer Hacks 2023 : Use these tips to make quick meals at home | Patrika News

इन ‘फ्रीजर टिप्स’ से मिनटों में बनेगा खाना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2023 08:51:05 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Smart Kitchen Hacks Using Freezer : दोस्तों व रिश्तेदारों के अचानक घर आ जाने से ‘अब मेन्यू क्या होगा?’ सोचना करिये बंद। खाना बाहर से नहीं मंगवाना पड़ेगा घर पर ही स्वादिष्ट और जल्दी बन जाएगा खाना। मेन्यू में होगी लेमन वॉटर, छोले – भटूरे, मटर पुलाव, राजमा- चावल, बनाना स्मूदी, मैंगो शेक, जैसी अन्य सामग्री। यह सब जल्दी भी बन जायेगी। आइए जानते हैं कैसे।

fridge-3475996_1280.jpg

Kitchen Hacks : फ्रीजर में आसानी करें सामान स्टोर

Freezer Hacks : क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है की अचानक से घर पर मेहमान आ गए और आप सोच में है की लंच या डिनर में उनके लिए क्या स्पेशल बनाएं ? कभी सस्ता मिलने पर सब्जी, फ्रूट्स, या मसाले ज़रूरत से ज़्यादा ले आए या फिर अगस्त के महीने में अल्फांसो खाने का मन हो गया?

अगर यह सब आपके साथ होता है और आप इन सब का इलाज तलाश रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। यहाँ हम आपको बताएंगे किस तरह आइस ट्रे, टप्परवेयर बॉक्स सेट, नेट के बैग्स की मदद से आप दो से तीन महीने (कभी कभी पांच महीने) तक अपने घर के फ्रीजर में आसानी से सामान स्टोर कर सकते हैं।

string-bean_.jpg

Smart Kitchen ‘Freezer Hacks’

काबुली चना : काबुली चना को पानी में रात भर भिगो दीजिये (soak overnight )। सवेरे उसका सारा पानी छान कर काबुली चना को एक नेट के बैग (जो अकसर सब्जी रखने में काम आती है ) में डाल कर जिप लगा दें और फ्रीजर में रख दें। तीन से चार महीने तक इसका कुछ नहीं बिगड़ेगा। जब बनाना हो, बहार निकाल कर प्रेशर कुक कर लें। नेट बैग की जगह पर जिप पाउच भी यूज कर सकते हैं। काबुली चना के अलावा राजमा, सोयाबीन, चोली, केर सांगरी, काले चने भी इसी तरह से रख सकते हैं।

मटर : सर्दी कम होने के साथ ही मटर भी सस्ते होने लगते हैं। ऐसे में थोड़े ज़्यादा मटर खरीद कर छिल लें और उन्हें जिप पाउच या नेट बैग में पैक करके फ्रीजर में रख दें। बनाने से थोड़ी देर पहले फ्रिज से निकाल लें।

टमाटर : अच्छे पके टमाटर लेकर उन्हें पीस लें। इस प्यूरी को एक एयरटाइट बॉक्स में डाल दें और फ्रीज़र में स्टोर करें। पीसते वक्त पानी डालने से बचें। इसके अलावा टमाटर सूखा कर भी स्टोर कर सकते हैं।

केला : कई बार केले पड़े-पड़े पाक जाते हैं। इन केलों का छिलका उतार लें और फिर इन्हे जिप पाउच में डालकर स्टोर करें। बनान शेक, रायता, स्मूदी, केक और आइस क्रीम जो चाहे बना सकेंगे।

आम : इसका केवल नाम ही आम है पर यह फ्रूट है बहुत खास। जब इतना ही खास है तो क्यों हमारा मन नहीं चाहेगा के हम इसे साल के एक दो महीने ही नहीं छः सात महीने खाएं। इसे भी आप फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। आम का छिलका निकाल कर आम काट लें, चाहें तो प्यूरी भी बना सकते हैं। फिर उसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। जरूरत होने पर निकाल कर यूज करें।
beverage-1851261_1280.jpg


नींबू
: अच्छे बड़े नीम्बू का रस निकाल कर उस रस को एयर टाइट बॉक्स में डाल दें। बॉक्स की जगह आइस ट्रे में भी डाल सकते हैं। बाद में इन क्यूब्स को सीधा पानी में डाल कर शिकंजी या आइस- लेमन टी बनाएं। खाने में भी दाल सकते हैं।

हर्ब्स : धनिया, पुदीना, तुलसी, इन्हें भी फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। पत्ते साफ धोकर आइस ट्रे में पानी भर लें। थोड़े – थोड़े पत्ते आइस ट्रे में डाल दें और स्टोर कर लें। खाने को गार्निश करने से कुछ समय पहले इसे फ्रीज़र से निकल लें।

अदरक : अदरक धोकर छिल लें और फिर उसे कस लें। एक एयरटाइट बॉक्स में उसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर अलग-अलग रख दें । जब भी चाहें एक बॉल निकाल कर यूज करें।

ड्राई फ्रूट्स : ड्राई फ्रूट्स को बारीक काटकर, उसका पाउडर बनाकर या उसका पेस्ट बना कर फ्रीजर में रख लें।

सीड्स : ठीक ड्राई फ्रूट्स की ही तरह सीड्स को भी लम्बे समय तक स्टोर किया जा सकता है।

वैनिला आइस क्रीम : घर पर बनाकर या बाजार से मंगवा कर, गर्मियों में वैनिला आइस क्रीम जरूर रखें। तुरंत डिजर्ट बनाने का यह सरल तरीका है। वनीला आइस क्रीम में चोको चिप या चॉकलेट सॉस डाल देने से यह चॉकलेट आइस क्रीम बन जाएगी। इसी तरह इसमें रूआफजा, फ्रेश फ्रूट्स, नट्स, या कोई भी सिरप डाल देने से एक अच्छा डेजर्ट बन जाएगा।

यह भी पढ़ें : इजराइल के ये वेजिटेरियन व्यंजन जरूर करें ट्राई

ट्रेंडिंग वीडियो