scriptगाजियाबाद में निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत गिरने का जिम्मेदार कौन? | 5 storey building collapse in ghaziabad | Patrika News

गाजियाबाद में निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत गिरने का जिम्मेदार कौन?

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 22, 2018 06:21:07 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

विवार दोपहर निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत अचानक गिर गई। जिसमें 12 से 13 लोग दबे होने की आशंका जताई गई है।

ghaziabad

गाजियाबाद में निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत गिरने का जिम्मेदार कौन?

गाजियाबाद। रविवार को गाजियाबाद के थाना मसूरी इलाके में डासना के पास राधा कुंज नाम से सोसाइटी बनाई जा रही है। जिसके अंदर आम लोगों के अलावा कुछ बिल्डर्स ने भी अपने कदम रख दिए हैं और बिल्डर्स द्वारा इस इलाके में बहुमंजिला इमारतों बनानी शुरू कर दी गई है। आश्चर्य की बात यह है कि जो मानक गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के द्वारा तय किए गए हैं इन इमारतों को देखकर ऐसा नहीं लगता कि इन्हें बनाने में मानकों का पालन किया जा रहा हो।
यह भी पढ़ें

अब गाजियाबाद में 5 मंजिला इमारत गिरने से कई मजदूर दबे, NDRF

की टीम पहुंची

दरअसल, इस इलाके में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा महज 3 मंजिला इमारत बनाने की अनुमति दी गई है। जबकि यहां पर अनेको इमारतें ऐसी हैं जो चार या पांच मंजिल से भी ज्यादा की बनी हुई है। यहां बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर जब यह इमारत बनाई जा रही थी तब गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारियों की इस तरफ नजर क्यों नहीं पड़ी। वहीं अब यह बड़ा हादसा हो गया है तो प्रशासनिक अधिकारी तमाम जांच के दावों की बात कह रहे हैं। आखिर इतनी सारी इमारत जो अभी तक बनाई जा चुकी हैं इनका जिम्मेदार कौन है, फिलहाल यह एक बड़ा सवाल है।
यह भी पढ़ें

शाहबेरी में बिल्डिंग हादसे के बाद अब नोएडा में इस जगह गिरी दीवार, 2 लोगों की मौत, 3 घायल

बता दें कि रविवार दोपहर निर्माणाधीन 5 मंजिला इमारत अचानक गिर गई। जिसमें 12 से 13 लोग दबे होने की आशंका जताई गई है। एनडीआरएफ की 3 टीमों के कड़ी मशक्कत किए जाने के बाद पांच लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। हालांकि सभी को गंभीर चोटें आई हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा मलबे में दबा एक शव भी निकाला गया है।
यह भी पढ़ें

65 घंटे के रेस्क्यू आॅपरेशन के बाद शाहबेरी से लौटी एनडीआरएफ, अब इन्होंने संभाला मोर्चा

मौके पर मौजूद लोगों के द्वारा बताया जा रहा है जिस वक्त यह इमारत भरभराकर नीचे गिरी तो बहुत जोर से इलाके में आवाज हुई और सभी लोग दहशत में आ गए। चारों तरफ धूल ही धूल नजर आ रही थी। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हुआ क्या है। गनीमत यह रही कि इस इमारत के आसपास मौजूद मकानों की तरफ इमारत का झुकाव नहीं था। जिसके चलते वह इन मकानों पर नहीं गिरी। फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आसपास के लोगों को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो