scriptअखिलेश यादव ने अपने पत्र में किया मुख्तार अंसारी के भाई का ज़िक्र, शुरू हुआ अटकलों का दौर | Akhilesh Yadav include Mukhtar Ansari Brother Name in official Letter | Patrika News

अखिलेश यादव ने अपने पत्र में किया मुख्तार अंसारी के भाई का ज़िक्र, शुरू हुआ अटकलों का दौर

locationगाजीपुरPublished: May 30, 2020 07:00:27 pm

बहुजन समाज पार्टी में है पूरा अंसारी परिवार, अफज़ाल अंसारी बसपा के टिकट पर हैं सांसद और मुख्तार अंसारी विधायक।
हमेशा चर्चा में रहे हैं मुलायम सिंह यादव और अंसारी परिवार के रिश्ते।

Mukhtar Ansari

मुख्तार अंसारी

गज़ीपुर. कभी दोस्ती तो कभी सियासी दुश्मनी, कभी दूरियां तो कभी नज़दीकियां, समाजवादी पार्टी और यूपी के मुख्तार अंसारी के परिवार का रिश्ता प्रदेश की राजनीति में हमेशा चर्चा का विषय बना रहता है। लॉक कोविड 19 महामारी और लॉक डाउन के बीच अखिलेश यादव के एक पत्र में मुख्तार अंसारी के सबसे बड़े भाई और मुहम्मदाबाद के पूर्व विधायक सिबगतउल्लाह अंसारी के नाम के ज़िक्र के चलते यह एक बार फिर चर्चा में है। अखिलेश यादव ने यह पत्र लिखा तो अपने जिलाध्यक्ष रामधारी सिंह यादव को है, लेकिन इसमें ज़िक्र अंसारी परिवार के सबसे बड़े सिबगतउल्लाह अंसारी के नाम का होने से यह बेहद खास हो गया है।

 

सियासत ने मुलायम सिंह यादव और अंसारी परिवार और मुलायम सिंह यादव के समाजवादी कुनबे के बीच रिश्तों में कई बार उतार चढ़ाव आये, लेकिन दोनों परिवारों के बीच लगाव कम नहीं हुआ। सियासी मजबूरियों के चलते दोनों अलग भी हुए तो मौका मिलते ही एक होने में ज़रा भी देरी नहीं लगाई। अंसारी परिवार के लिये मुलायम सिंह यादव ने लीक से हटकर भी कई फैसले किये। सपा के टिकट पर ही अफ़ज़ाल अंसारी पहली बार गज़ीपुर से लोकसभा का चुनाव जीतकर सांसद बने। पर अखिलेश यादव के सपा में मज़बूत होते ही अंसारी परिवार समाजवादी कुनबे से छिटक गया। और अपनी ताकत दिखाने के लिए कौमी एकता दल के नाम से पार्टी बनाकर अपनी ताकत दिखायी।

 

सियासत ने एक बार फिर करवट ली और 2017 के विधानसभा चुनाव के ठीक पहले अंसारी परिवार की पार्टी का सपा में विलय मुलायम और शिवपाल के चलते हो पाया। पर तब तक अखिलेश पार्टी में इतने मज़बूत हो चुके थे कि उनके विरोध के चलते अंसारी बंधुओं को समाजवादी कुनबा छोड़ना पड़ा। और बसपा का दामन थाम लिया। 2019 के लोक सभा चुनाव के लिये सपा बसपा साथ आए तो अफ़ज़ाल अंसारी दोबारा गाज़ीपुर से सांसद बने। हाथी की सवारी कर फिर अंसारी परिवार ने अपनी राजनीतिक ज़मीन हासिल करते हुए प्रदेश की सियासत में अपना सितारा बुलंद किया।

 

Mukhtar Ansari

 

ताज़ा घटनाक्रम के बाद एक बार फिर से समाजवादी कुनबे और अंसारी परिवार रिश्ते चर्चा में हैं। दरअसल लॉक डाउन के चलते पैदल और जैसे तैसे घर लौटते अपनी जान गंवाने वालों की मदद का अखिलेश यादव ने एलान किया है और ऐसे पीड़ित परिवारों को पार्टी की ओर से एक लाख रुपये की मदद दे रहे हैं। इसी क्रम में गज़ीपुर के मुहम्मदाबाद विधानसभा क्षेत्र के गौसपुर निवासी राजू यादव और सुर्यदेव यादव की लॉक डाउन में सड़क दुर्घटना में मौत के बाद उनको एक लाख रुपये की आर्थिक मदद सपा सुप्रीमो की ओर से परिवार के खाते में दी गयी। इस बाबत अखिलेश यादव की ओर से जिलाध्यक्ष रामधारी सिंह यादव को पत्र लिखकर दोनों के परिवारों को इस मदद से अवगत कराने को कहा। साथ ही इस पत्र में यह भी ज़िक्र किया गया कि जिलाध्यक्ष क्षेत्र के राजेश राय तथा क्षेत्र के पूर्व विधायक सिबगतुल्‍लाह अंसारी के साथ दोनो परिवारो से भेंट कर आर्थिक सहायता की जानकारी दें और संवेदना व्‍यक्‍त करें। रामधारी सिंह ने भी इस बात की पुष्टि की कि उन्हें अलाकमान से पत्र के माध्यम से ऐसा निर्देश मिला है।

 

अखिलेश यादव के इस पत्र में दूसरी पार्टी में होने के बावजूद भी सिबगतुल्लाह अंसारी के नाम के ज़िक्र ने सियासी गलियारों में नई अटकलों को बल दे दिया है। अब देखना यह है कि 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के पहले समाजवादी कुनबे को विस्तार देने में जुटे अखिलेश किस किस को सायकिल की सवारी कराने में कामयाब होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो