scriptआईएसआईएस में भर्ती होना चाहता था मुर्तजा, अपनी पढ़ाई पर था अफसोस | ATS Disclosure Gorakhnath Mandir Accused Murtaja Wanted to Join ISIS | Patrika News

आईएसआईएस में भर्ती होना चाहता था मुर्तजा, अपनी पढ़ाई पर था अफसोस

locationगोरखपुरPublished: Apr 08, 2022 01:11:49 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Gorakhnath Mandir- गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा से एटीएस की पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। जांच में पता लगा है कि मुर्तजा आईएसआईएस में भर्ती होना चाहता था।

ATS Disclosure Gorakhnath Mandir Accused Murtaja Wanted to Join ISIS

ATS Disclosure Gorakhnath Mandir Accused Murtaja Wanted to Join ISIS

गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा से एटीएस की पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। जांच में पता लगा है कि मुर्तजा आईएसआईएस में भर्ती होना चाहता था। इसके लिए उसने सीरिया जाने का प्रयास भी किया था। उसने आईएसआईएस से जुड़े लोगों को चंदा भी दिया था। मुर्तजा ने कंटरपंथियों के कहने पर जरिमा नाम का जेहादी ऐप डिजाइन किया था। जरिमा का अरबी अर्थ ‘जुल्म’ होता है। इस ऐप के जरिये वह उन लोगों को जोड़ना चाहता था जो जिहाद के रास्ते पर आना चाहते हैं या जिन्हें लगता है कि मुसलमानों पर जुल्म हो रहा है। केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद उसने ऐप डेवलपर का कोर्स किया था।
उधर, मुर्तजा के पिता ने उसकी मानसिक हालत ठीक नहीं होने की बात कही थी। इस आधार पर मुर्तजा का साइकोलॉजिकल टेस्ट कराया जाएगा। मुर्तजा के मासिक बीमारी वाली थ्योरी की पुष्टि के लिए उसके दिमागी हालत की जांच कराई जाएगी। इसके अलावा मुर्तजा के पिता को नोटिस देकर बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया गया है।
यह भी पढ़ें

मुर्तजा ने क्यों चुना लोन वुल्फ अटैक का तरीका, जानिए आतंकियों के अपराध करने के इस तरीके के बारे में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89tb26
बयान दर्ज कराने के लिए मुर्तजा के पिता को बुलावा

यूपी एटीएस ने मुर्तजा के पिता को नोटिस देकर बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। जिसके बाद आशंका है कि वह आज एटीएस मुख्यालय पहुंच कर अपना बयान दर्ज करवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Gorakhnath Mandir Attack: आरोपी मुर्तजा से एटीएस जांच में कई खुलासे, जेहादी वीडियो देखकर हुआ ब्रेनवॉश, पुलिस कस्टडी रिमांड पर भेजा गया जेल

11 अप्रैल तक पुलिस कस्टडी रिमांड पर मुर्तजा

आरोपी मुर्तजा के कई जगहों से संबंध आने के बाद उसे सात दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड में भेजा गया है। वह 11 अप्रैल दोपहर दो बजे तक पुलिस की कस्टडी में रहेगा। इसके साथ पुलिस की पूछताछ के रास्ते खुल गए हैं। हमले को लेकर कई और बातें सामने आने की संभावना है। इससे पहले यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार और एसीएस होम अवनीश अवस्थी पहले ही कह चुके हैं कि यह आतंकी हमले की साजिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो