scriptDDU gorakhpur university : गोरखपुर यूनिवर्सिटी के UG और PG कोर्स में बढ़ेगी 10% सीट | DDU Gorakhpur University: Seats will increase by 10% in UG and PG courses of Gorakhpur University | Patrika News
गोरखपुर

DDU gorakhpur university : गोरखपुर यूनिवर्सिटी के UG और PG कोर्स में बढ़ेगी 10% सीट

DDU गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने वर्तमान सत्र के लिए अपनी नियमावली बनानी शुरू कर दी है। इसको लेकर कुलपति प्रो पूनम टंडन ने बैठक लेकर जिम्मेदारों को निर्देश भी दिया। कुलपति ने यूनिवर्सिटी में पठन पाठन का माहौल स्थापित करने पर जोर दिया है।

गोरखपुरJul 10, 2024 / 10:41 pm

anoop shukla

DDU गोरखपुर यूनिवर्सिटी की प्रवेश समिति ने वर्तमान सेशन के लिए UG और PG स्तर के सभी नियमित कोर्सेज में 10% सीट बढ़ाने का निर्णय लिया। यह सीट वृद्धि सेल्फ फाइनेंस कोर्स और उन सभी कोर्स में लागू नहीं होगी जो टेक्निकल और अन्य किसी नियामक संस्था के निर्देशों से संचालित होते हैं।कुलपति प्रो. पूनम टंडन के नेतृत्व में प्रवेश समिति ने ऑनलाइन काउंसिलिंग प्रक्रिया के दौरान गहन मूल्यांकन के बाद आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी है। समिति ने प्रवेश परीक्षाओं के व्यवस्थित और व्यवस्थित निष्पादन के लिए प्रवेश सेल, गवर्निंग बोर्ड और परीक्षा के प्रशासन में शामिल सभी व्यक्तियों की सराहना की।

आवेदन कम होने पर होगा सीधा प्रवेश

सभी महत्वपूर्ण विषयों पर विचार करने के बाद, प्रवेश समिति ने यह भी निर्धारित किया है कि जिन कोर्स में प्राप्त आवेदनों की संख्या उपलब्ध सीटों से कम है, उनमें सीधे प्रवेश दिया जाएगा।इन कोर्स में कोई काउंसिलिंग प्रक्रिया नहीं होगी, इसलिए इन कोर्स में उम्मीदवारों से कोई काउंसिलिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा, समिति ने प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद शेष बची सीट वाले कोर्स के लिए प्रवेश आवेदन आमंत्रित करने को अंतिम रूप से मंजूरी दे दी है।
प्रवेश समिति ने यह भी निर्धारित किया है कि MS और BCA (स्पेशलाइज्ड) जैसे नए कोर्स के लिए नामांकन प्रक्रिया, जो NIELIT के सहयोग से प्रस्तावित की गई थी, कार्यकारी परिषद की मंजूरी मिलने पर शीघ्र ही शुरू हो जाएगी।बैठक में रजिस्ट्रार प्रो. शांतनु रस्तोगी, प्रो. कीर्ति पांडे, प्रो. श्रीवर्धन पाठक के साथ ही समिति और प्रवेश प्रकोष्ठ के अन्य सदस्य।कुलपति प्रो पूनम टंडन ने बताया प्रवेश समिति ने विद्यार्थियों के व्यापक हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। नए सत्र में प्रवेश, पठन पाठन और परीक्षा सभी में गुणवत्तापूर्ण सुधार के प्रयास किए जाएंगे।

Hindi News/ Gorakhpur / DDU gorakhpur university : गोरखपुर यूनिवर्सिटी के UG और PG कोर्स में बढ़ेगी 10% सीट

ट्रेंडिंग वीडियो