script गोरक्ष प्रांत में छात्रशक्ति को साधेगी ABVP, होगा जिला सम्मेलन | gorakhpur news, ABVP press conference | Patrika News

गोरक्ष प्रांत में छात्रशक्ति को साधेगी ABVP, होगा जिला सम्मेलन

locationगोरखपुरPublished: Dec 24, 2023 10:27:07 pm

Submitted by:

anoop shukla

अभाविप गोरक्ष प्रांत अध्यक्ष डॉ राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने हमेशा ही आनंदमय सार्थक छात्र जीवन दर्शन पर विशेष जोर देने का कार्य किया है, अभाविप ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए कई प्रयास किये तथा अभाविप द्वारा किये इन प्रयासों के बदौलत सार्थक परिणाम भी देखने को मिला है।

गोरक्ष प्रांत में छात्रशक्ति को साधेगी ABVP, होगा जिला सम्मेलन
गोरक्ष प्रांत में छात्रशक्ति को साधेगी ABVP, होगा जिला सम्मेलन
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) का अमृत महोत्सव वर्ष में 69वां राष्ट्रीय अधिवेशन 07 दिसंबर से 10 दिसंबर तक दिल्ली के बुराड़ी मैदान में आयोजित किया गया।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन में अधिवेशन में "गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं जीवंत परिसर हेतु उठाए जाएं ठोस कदम", "वैश्विक कल्याणकारी भारतीय कूटनीति", "स्वस्थ जीवनशैली अपनाये युवा" एवं "विवेकशील विकास पर्यावरण संतुलन हेतु आवश्यक" जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रस्ताव पारित किया गया।
बुराड़ी मैदान में लघु भारत बना

अभाविप का 69वां राष्ट्रीय अधिवेशन ऐतिहासिक रूप से अत्यधिक महत्वपूर्ण था दिल्ली में बुराड़ी के "डीडीए ग्राउंड" में टेंट सिटी को "इंद्रप्रस्थ नगर" के रूप में विकसित कर 10 हज़ार से अधिक विद्यार्थियों की आवासीय व्यवस्था की गई। अभाविप का 69वां राष्ट्रीय कई ऐतिहासिक अनुभवों का गवाह बना 52 एकड़ के बुराड़ी मैदान में लघु भारत, अनेकता में एकता, तथा विभिन्न राज्यों की सांस्कृतिक विरासत के दर्शन करने के अवसर मिले।
75वें वर्ष में आयोजित अभाविप का 69वां राष्ट्रीय अधिवेशन ऐतिहासिक मायनों में काफी विशिष्ट रहा, अधिवेशन के पहले दिन अभाविप द्वारा शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ पर आयोजित की गई "हिंदवी स्वराज यात्रा" का स्वागत एवं अभाविप के संस्थापक सदस्य "दत्ताजी डिडोलकर प्रदर्शनी" का उद्घाटन किया तथा 8500 विद्यार्थियों के समूह द्वारा सामूहिक वंदे मातरम् का गान किया गया।
दूसरे दिन अभाविप के दिल्ली अधिवेशन का उद्घाटन केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह द्वारा किया गया, अधिवेशन के तीसरे दिन अभाविप कार्यकताओं द्वारा 4.5 किलोमीटर की एक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई जिसमें लघु भारत का दर्शन हुआ। अधिवेशन के अंतिम दिन वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा द्वारा प्रा. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार से शरद विवेक सागर, लहरीबाई पडिया एवं डॉ. वैभव भण्डारी को सम्मानित किया गया।
12 जनवरी को होगा प्रतिभा सम्मान समारोह

अभाविप गोरक्ष प्रांत में इस वर्ष आयोजित होने वाला जिला सम्मेलन विकासार्थ विद्यार्थी, सेवार्थ विद्यार्थी, राष्ट्रीय कला मंच जैसे आयामो और तथा गतिविधियों के थीम पर आधारित होगा, गोरक्ष प्रांत मे इस वर्ष छात्रनेता सम्मेलन भी आयोजित होंगे जिसमें छात्र राजनीति से अपने सामाजिक जीवन की शुरूआत करने वाले लोगों की सहभागिता रहेगी, आगामी 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर युवा पखवाड़े के अंतर्गत अभाविप गोरक्ष प्रांत द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा।
गोरक्ष प्रांत अध्यक्ष बोले

अभाविप गोरक्ष प्रांत अध्यक्ष डॉ राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने हमेशा ही आनंदमय सार्थक छात्र जीवन दर्शन पर विशेष जोर देने का कार्य किया है, अभाविप ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए कई प्रयास किये तथा अभाविप द्वारा किये इन प्रयासों के बदौलत सार्थक परिणाम भी देखने को मिला है। अभाविप द्वारा इस वर्ष चलाये जाने वाला परिसर चलो देशव्यापी अभियान के अंतर्गत शिक्षण संस्थानों से दूर हो रहे छात्रों की दिशा को पुनः कॉलेज कैंपसों की ओर करने के लिए प्रयास किया जायेगा।
गोरक्ष प्रांत मंत्री बोले

अभाविप गोरक्ष प्रांत मंत्री मयंक राय ने कहा कि अभाविप का 69वां राष्ट्रीय अधिवेशन ऐतिहासिक मायनों में काफी महत्वपूर्ण रहा, अभाविप के 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन में गोरक्ष प्रांत से 190 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। अभाविप ने छात्रसंघ चुनाव के माध्यम से देश की युवाशक्ति को नेतृत्व प्रदान करने का कार्य किया है देश के कई राज्यों के शैक्षिक संस्थानों में छात्रसंघ के चुनाव प्रतिबंधित है अभाविप छात्रसंघ चुनाव की बहाली के लिए पूरे देशभर में आंदोलन करेगी। अभाविप के 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन में पारित किए गए प्रस्ताव पर अभाविप साल भर काम करेगी, जिससे संबंधित विषयों पर भविष्य में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।
पत्रकार वार्ता में राष्ट्रीय कार्यकारी के सदस्य शक्ति सिंह व सौम्या गुप्ता, राष्ट्रीय मीडिया टीम के सदस्य अनुराग मिश्र उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो