scriptइस यूनिवर्सिटी के तीन कॉलेजों ने किया लाखों का खेल…पहुंचाए बड़ी क्षति | Patrika News
गोरखपुर

इस यूनिवर्सिटी के तीन कॉलेजों ने किया लाखों का खेल…पहुंचाए बड़ी क्षति

गोरखपुर यूनिवर्सिटी से संबद्ध तीन डिग्री कालेजों ने शातिराना तरीके से फर्जीवाड़ा कर लाखों का गोलमाल किया है। ये कालेज अंतिम तिथि तक शुल्क नहीं जमा किए थे, जब यूनिवर्सिटी ने पोर्टल बंद कर दिया तब ये फर्जी पोर्टल बना छात्रों की फीस जमा किए। इस फर्जीवाड़े से लाखों के राजस्व का नुकसान हुआ।

गोरखपुरApr 29, 2024 / 04:59 pm

anoop shukla

DDU गोरखपुर विश्वविद्यालय में सेटिंग करके लाखों का चूना लगाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। मामला पोर्टल बंद होने के बाद भी मिलीभगत कर तीन कॉलजों द्वारा अवैध रूप से पोर्टल खोलवाकर परीक्षा शुल्क जमा करने का है।इसमें भी प्रति छात्र 500 रुपये लेटफीस जमा नहीं कर लाखों के राजस्व की क्षति पहुंचाई गई है। इस खेल में देवरिया के दो और कुशीनगर के एक कॉलेज का नाम आ रहा है। डीडीयू प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच का आदेश दे दिया है।
डीडीयू में सम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए शुल्क जमा करने की तिथि कई बार विस्तारित की गई थी। अंतिम बार 30 मार्च तक परीक्षा शुल्क प्रति छात्र 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ जमा करने का आदेश जारी किया गया था। उस दौरान भी कई कॉलेज अपने छात्रों का शुल्क जमा नहीं कर पाए थे। उसके बाद डीडीयू ने साफ कर दिया कि अब तिथि विस्तारित नहीं की जाएगी। डीडीयू प्रशासन से कोई उम्मीद नहीं दिखने के बाद यह खेल शुरू हुआ।
बताते हैं कि तीन-चार अप्रैल को परीक्षा शुल्क के मद में अवैध रूप से पोर्टल खोलकर कुल 40 ट्रांजेक्शन किए गए हैं। इसमें 3 अप्रैल को 17 और 4 अप्रैल को कुल 23 ट्रांजेक्शन किए गए हैं। कुल मिलाकर करीब साढ़े पांच सौ से अधिक विद्यार्थियों का शुल्क तो जमा किया गया लेकिन लेटफीस जमा नहीं किया गया। यानी डीडीयू को करीब पौने तीन लाख रुपये की वित्तीय चोट पहुंचाई। शुल्क जमा होने के बाद सेटिंग के बल पर प्रवेश पत्र भी जेनरेट करा लिया। उधर, कई कॉलेजों ने छात्र हित में परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए एक और मौका देने का आग्रह किया था। छात्र हित में डीडीयू प्रशासन ने 9 अप्रैल को परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए पोर्टल खोलने का आदेश दे दिया। शेष कॉलेजों ने 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ जमा भी कर दिया।
यह शिकायत कॉलेजों की तरफ से ही दर्ज कराई गई है। आरोप था कि उनके साथ दोहरा व्यवहार किया जा रहा है। कॉलेजों ने मांग उठाई थी कि सम्बंधित तीनों कॉलेजों से या तो लेटफीस लिया जाए या सभी कॉलेजों को लेटफीस वापस हो।
कुशीनगर के एक कॉलेज के करीब 530 से अधिक विद्यार्थियों का शुल्क बिना लेट फीस के जमा किया गया है। देवरिया के एक कॉलेज के करीब डेढ दर्जन और दूसरे कॉलेज के करीब एक दर्जन छात्रों का शुल्क बिना लेटफीस जमा हुआ है।
बोले कुलसचिव

डीडीयू के कुलसचिव प्रो. शांतनु रस्तोगी ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। इसकी जांच कराई जा रही है। जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Home / Gorakhpur / इस यूनिवर्सिटी के तीन कॉलेजों ने किया लाखों का खेल…पहुंचाए बड़ी क्षति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो