scriptयूपी के हाईटेक शहर में लोगों को था इंतजार, तभी अचानक ट्रैक पर दौड़ने लगी मेट्रो | aqua blue metro line trial increased to sector 83 | Patrika News

यूपी के हाईटेक शहर में लोगों को था इंतजार, तभी अचानक ट्रैक पर दौड़ने लगी मेट्रो

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jul 26, 2018 01:49:06 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

अधिकारी का कहना है कि ट्रायल के दौरान अनुसंधान, डिजाइन और मानक संगठन ने ट्रेन की स्पीड की जांच की। ट्रैक पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से मेट्रो चलाई जाएगी।

aqua blue

नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर एक्वा ब्लू मेट्रो ने बढ़ाया ट्रायल का दायरा

ग्रेटर नोएडा। पिछले लंबे समय से जिले के लोगों को नोएडा ग्रेटर-नोएडा रूट पर मेट्रो शुरू होने का इंतजार था। वहीं अचानक ट्रैक पर मेट्रो रेल देखकर लोगों के चेहरे खिल उठे। दरअसल, बुधवार को नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर प्रस्तावित एक्वा ब्लू मेट्रो लाइन ने अपने ट्रायल का दायरा बढ़ा दिया है। मेट्रो रेल ग्रेटर नोएडा से नोएडा के सेक्टर-83 तक आ पहुंची है। जिसके बाद 29.7 किलोमीटर के पूरे रुट पर मेट्रो ने 23 किलोमीटर का सफर तय कर लिया है। एनएमआरसी के अफसरों को उम्मीद है कि अगस्त के महीने में मेट्रो रेल नोएडा के सेक्टर-71 तक आ जाएगी।
यह भी पढ़ें

मेट्रो स्टेशन पर नशे में धुत्त होकर पहुंची युवती, रोकने पर जवानों के साथ की ये गंदी हरकत

ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन से शुरू हुई एक्वा मेट्रो 23 किलो मीटर की दूरी तय कर नोएडा के सेक्टर-83 तक पहुंची। इसके साथ ही एक्वा लाइन मेट्रो रेल के दूसरे चरण की शुरुआत हो गई। इस दौरान मेट्रो रेल की गति, स्टेशन पर पहुंचने का समय, ट्रैक की स्थिति और कई तकनीकी पहलुओं की जांच की गई। ट्रायल के दौरान मेट्रो सेक्टर-149, 153, 147, 144, 143, 142, 137, 85 का सफर तय करते हुए सेक्टर-83 तक पहुंची। उम्मीद है कि अगस्त के महीने में मेट्रो रेल नोएडा के सेक्टर-71 तक आ जाएगी।
यह भी पढ़ें

अब ग्रेटर नोएडा के प्लूमेरिया गार्डन सोसायटी की बेसमेंट की दीवार गिरी, दहशत में आए लोग

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय के अनुसार दिसंबर-2018 तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो रेल का संचालन शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है। 29.7 किलोमीटर लम्बे रूट पर सिग्नल का काम पूरा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि ट्रायल के बाद सेफ्टी बोर्ड से मंजूरी के लिए आवेदन किया जाएगा। अंतिम मंजूरी मिलने के बाद दिसंबर-2018 में मेट्रो रेल के संचालन की समय सीमा तय की गई है।
यह भी देखें : नशे में धुत्त युवती ने मेट्रो स्टेशन पर काटा हंगामा की एेसी हरकत

उपाध्याय का कहना है कि ट्रायल के दौरान अनुसंधान, डिजाइन और मानक संगठन (डीआरडीओ) ने ट्रेन की स्पीड की जांच की। ट्रैक पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से मेट्रो चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पूरे रूट पर सिविल का काम पूरा किया जा चुका है। एनएमआरसी की कोशिश है कि अतिशीघ्र नोएडा-ग्रेटर नोएडा के लोगों को मेट्रो का तोहफा मिल जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो