इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में डी.पी विश्वकर्मा बना रहे नाम, लोगों की मदद कर बनवा रहे उनके काम

Highlights:

-बिना किसी डिग्री हासिल किया ये मुकाम

-अंतरराष्ट्रीय स्तर तक लोगों की कर चुके हैं मदद

-युवाओं को इस ओर करियर बनाने की भी दे रहे हैं सलाह

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। उत्तर प्रदेश के बलिया से आये डी.पी. विश्वकर्मा ने इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में खासा नाम हासिल कर लिया है। यही कारण है कि आज के समय में वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बड़ी-बड़ी हस्तियों को डिजिटल मार्केटिंग पर सलाह देते हैं और व्यापारों को इंटरनेट के ज़रिये पैसे कमाने में मदद कर रहे हैं। दरअसल, COVID 19 के चलते कई व्यापारियों ने इंटरनेट का रास्ता चुना। हालाँकि इन व्यापारियों को इंटनरेट की समझ नहीं होने के कारण वह इंटरनेट मार्केटिंग एक्सपर्ट्स की मदद लेते हैं और अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज इंटरनेट के ज़रिये बेच पाते हैं।

इंटरनेट मार्केटिंग एक्सपर्ट डी.पी. विश्वकर्मा बताते हैं कि उन्होंने इस क्षेत्र में कभी की कोई डिग्री नहीं ली है। वे मानते हैं कि यह एक डायनामिक इंडस्ट्री है, जहां चीज़ें बदलती रहती हैं। इसलिए हमेशा खुद को अपडेटेड रखना और नए तरीके की चीज़ें खोजते रहना ही सब से बेहतर तरीका है आगे रहने का। उन्होंने अपने भी एप्लिकेशन और प्रोडक्ट्स जैसे FitApes, Styloout, ब्लॉगर व्लॉगर आदि भी लॉन्च किए हुए हैं। जिनका इस्तेमाल कर लोगों को मदद मिल रही है। यही नहीं, वो डिजिटल मार्केटिंग भी पढ़ाते हैं। वे नए युवाओं को अपने गुर के राज़ बताते हैं और कई प्रैक्टिकल चीज़े बताते हैं। उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग को लेकर किताबे भी लिखी हैं और वो कई बेस्टसेलर किताबों जैसे ‘दा ग्रोथ हैकिंग बुक’ का हिस्सा भी हैं।

वह बताते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में काफी स्कोप है और ये अच्छी बात है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इससे जुड़ रहे हैं। 2019 में भारत में डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री लगभग 16000 करोड़ रूपए की आंकी गयी थी। हालाँकि, सही जानकारी और तकनीक जानना बहुत ज़रूरी है और आगे आने वाले समय में उनकी कोशिश रहेगी कि वो ज़्यादा से ज़्यादा इस बारे में लिख या बोल पाएं।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned