scriptExclusive: शराब के शौकीनों के लिए अहम खबर, बीयर शॉप पर मिलेगी वाइन | Wine will be available at beer shop under new excise policy | Patrika News

Exclusive: शराब के शौकीनों के लिए अहम खबर, बीयर शॉप पर मिलेगी वाइन

locationग्रेटर नोएडाPublished: Apr 27, 2020 04:20:09 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. शौकीनों को शराब के लिए नहीं होगा भटकना. राज्य सरकार 2020—21 में नई आबकारी नीति में किया गया बदलाव . 2 से अधिक दुकानों का एक व्यक्ति नहीं ले सकेंगा लाइसेंस
 

wine.jpg

wine

नोएडा। शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। शौकीनों को शराब के लिए ज्यादा भटकना नहीं होगा। अब उन्हें आसानी के साथ बीयर की दुकान पर ही वाइन मिल जाएगी। राज्य सरकार 2020-21 में नई आबकारी नीति के तहत यह बदलाव करने जा रही हैं।
यूपी में भाजपा सरकार सत्ता में आते ही बीयर और वाइन की दुकानों को अलग-अलग करने का फैसला लिया गया है। जिसके तहत यूपी में शराब और बीयर की दुकान संचालकों को अलग-अलग आवंटित की गई थी। लेकिन सरकार ने 2020-21 में एक बार फिर से इस नीति में बदलाव करने का फैसला लिया है।
जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने नई आबकारी नीति में राज्य सरकार ने बदलाव का फैसला लिया है। अब फिर से बीयर की शॉप वाइन बिक सकेगी। साथ ही प्रदेश में विदेशी शराब, बीयर, देशी शराब व मॉडल शॉप को मिलकर दो से अधिक दुकानें आवंटित नहीं की जाएंगी। हालांकि, 2019-20 में आवंटित दुकानों का नवीनीकरण साल 2020-21 के लिए कराया जा सकता है।
वहीं, शराब की दुकान के आवंटन में भी फीस बढ़ोतरी की गई है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि देशी शराब की दुकान के आंवटन में 10 प्रतिशत, विदेशी शराब के लिए 20 प्रतिशत और बीयर की दुकान का लाइसेंस लेने के लिए 15 प्रतिशत लाइसेंस फीस बढ़ाई गई है। साथ ही वर्ष 2020-21 में शराब की दुकान पर पीओएस (प्वॉइंट ऑफ सेल) मशीन द्वारा बिक्री को अनिवार्य किया गया है। इससे नकली शराब बेचने वालों पर अंकुश लग जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो