scriptअमरीका को हसन रूहानी का सख्त जवाब, ‘जितनी मर्जी, उतना यूरेनियम संवर्धन करेगा ईरान’ | Hassan Rouhani says will enrich as much as uranium as we want | Patrika News

अमरीका को हसन रूहानी का सख्त जवाब, ‘जितनी मर्जी, उतना यूरेनियम संवर्धन करेगा ईरान’

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 08:11:23 am

Submitted by:

Shweta Singh

अमरीका-ईरान के बीच बढ़ रहा है तनाव (US-Iran Tension)
ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने बेहद सख्त लहजे में दी अमरीका को चेतावनी

Hassan Rouhani

तेहरान। अमरीका-ईरान के बीच तनाव ( US-Iran Tension ) हर गुजरते दिन के साथ बढ़ता जा रहा है। अमरीका की चेतावनियों के बाद अब ईरान ? के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने भी बेहद सख्त लहजे में इसका जवाब दिया है। रूहानी ने कहा है कि ईरान जितना चाहे उतनी मात्रा में यूरेनियम का संवर्धन ( Iran n Uranium Enrichment ) कर सकता है। इसपर रविवार से ही काम शुरू किया जाएगा।

परमाणु हथियार बनाने जितना यूरेनियम करेगा ईरान?

रुहानी के इस बयान के बाद परमाणु समझौते पर शामिल अमरीका के अलाव अन्य देशो पर समझौते को बचाने का दबाव और बढ़ गया है। इसके साथ ही अब अमरीकी प्रतिबंधों ( US Sanctions ) के बीच रास्ता ढूंढने का भी दबाव बढ़ रहा है। रूहानी के इस बयान के बाद आशंका जताई जा रही है कि ईरान एक वर्ष से भी कम समय में परमाणु हथियार बनाने जितना यूरेनियम इकट्ठा कर लेगा। हालांकि, ईरान लगातार इस दावे से इनकार करता आया है कि वह परमाणु हथियार बनाना या किसी पर हमला करना चाहता है।

परमाणु संधि तोड़ने पर ईरान की सफाई, विदेश मंत्री ने कहा- हमने एक साल तक अपमान बर्दाश्त किया

विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने दी थी सफाई

इससे पहले ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने इस संबंध में सफाई दी थी। जरीफ ने एक बयान में कहा था, ‘ईरान ने कभी भी अमरीका से हुए समझौते को तोड़ा नहीं है। वह अब तक 2015 के समझौते पर कायम था।’ विदेश मंत्री ने कहा कि वह करीब 60 हफ्ते तक इस समझौते पर कायम रहे। उन्होंने कहा कि हमने एक साल तक अपमान बर्दाश्त किया है। इसके बाद देश के हित में फैसला लेने का मन बनाया। इस समझौते के तहत ईरान में होने वाला यूरेनियम संर्वधन अंतरराष्ट्रीय परमाणु एजेंसी की देखरेख में होना था। मगर अमरीका ने 2017 में इस समझौते से खुद को अलग कर लिया।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो