scriptCoronavirus से खौफजदा सऊदी अरब, दो हफ्तों के लिए अतंर्राष्ट्रीय उड़ानें की रद्द | Saudi Arabia cancels international flights for two weeks aimd between Coronavirus spread worldwide | Patrika News

Coronavirus से खौफजदा सऊदी अरब, दो हफ्तों के लिए अतंर्राष्ट्रीय उड़ानें की रद्द

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2020 03:16:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

यह प्रतिबंध रविवार सुबह आठ बजे से लागू होगा
अरब, एशियाई और अफ्रीकी समेत 40 देशों में पहले से प्रतिबंध
सऊदी अरब में कोरोनावायरस के 62 मामलों की पुष्टि

Saudi Arabia cancels international flights for two weeks

Saudi Arabia cancels international flights for two weeks

रियाद। जानलेवा कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए दुनियाभर में खौफ व डर का माहौल है। ऐसे में सऊदी अरब ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के कारण अपनी सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें दो हफ्तों के लिए रद्द कर दी हैं।

राज्य की न्यूज एजेंसी एसपीए ने शनिवार को यह खबर जारी की है। समाचार एजेंसी एफे ने एसपीए के हवाले से बताया है कि असाधारण स्थितियों को छोड़कर यात्रा पर यह प्रतिबंध रविवार सुबह आठ बजे से लागू होगा।

स्पेन में Coronavirus का कहर, 120 मौत के बाद देश में आपातकाल घोषित

सूत्र ने आगे बताया कि इस निलंबन की सिफारिश एहतियात के तौर पर स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा की गई है, ताकि वहां रहने वालों को इस जानलेवा वायरस से बचाया जा सके, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है।

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को सऊदी के अधिकारियों ने यूरोपीय संघ के साथ उड़ानों के निलंबन की घोषणा की, जिसमें अरब, एशियाई और अफ्रीकी समेत 40 देश शामिल थे।

सऊदी सरकार ने उठाए कई कदम

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में सऊदी अरब ने इस वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं, जिसमें एक प्रांत की सीमाओं को सील करना, कक्षाएं बंद करना और सार्वजनिक समारोह जैसे देश के फिल्म फेस्टिवल को निरस्त करना शामिल है। अधिकारियों ने इस्लामिक तीर्थ मक्का और मदीना में भी स्थानीय और विदेशियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इन दोनों शहरों में हर साल लाखों की संख्या में लोग हज करने आते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, सऊदी अरब में कोरोनावायरस के 62 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें से पांच ठीक हो चुके हैं।

इसी हफ्ते कुवैत में 100 मामले आने के बाद कुवैत अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सभी कमर्शियल उड़ानें बंद कर दी गईं, जो कि यूरोप, एशिया और मध्य पूर्व के बीच एक अहम पारगमन बिंदु है।

coronavirus s से सहमी दुनिया, चपेट में आए कई देशों के दिग्गज नेता व मंत्री

राज्य के स्वामित्व वाली न्यूज एजेंसी कुना के अनुसार, कुवैत की उड़ानों में केवल कुवैत के नागरिकों और उनके संबंधियों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। यमन के हौती विद्रोहियों ने ईरान के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र की उड़ानों के लिए सना हवाईअड्डे को 14 दिनों के लिए बंद कर दिया है।

राजधानी को नियंत्रित करने वाले विद्रोहियों के मुताबिक, यह एक एहतियाती कदम है, जबकि यमन में कोरोनावायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो